NCP नेता प्रफुल्ल पटेल ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा, जानें क्यों?

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 12:00 AM (IST)

नेशनल डेस्कः राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता प्रफुल्ल पटेल ने राज्यसभा के लिए दोबारा निर्वाचित होने पर संसद के उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। पटेल के पांचवें कार्यकाल में अभी चार साल बाकी थे। उन्हें राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया गया था क्योंकि वह राकांपा के शरद पवार धड़े द्वारा दायर अयोग्यता याचिका का सामना कर रहे थे। 

राज्यसभा बुलेटिन में मंगलवार को कहा गया है, "महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने वाले निर्वाचित सदस्य प्रफुल्ल पटेल ने राज्यसभा में अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया है और राज्यसभा के सभापति ने उनका इस्तीफा 27 फरवरी, 2024 को स्वीकार कर लिया है।" पटेल राकांपा के गुटीय संघर्ष में अजित पवार खेमे में चले गए थे। वह जुलाई 2022 में अपने पांचवें कार्यकाल की खातिर राज्यसभा के लिए चुने गए थे। 

पटेल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "मैं 2022-2028 कार्यकाल के लिए राज्यसभा सदस्य के रूप में चुना गया था। मैंने अपने चार साल के पुराने कार्यकाल के लिए राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है और मैं राज्यसभा के एक नए कार्यकाल के लिए चुना गया हूं जो 2024 से 2030 तक प्रभावी रहेगा।" उन्होंने कहा, "इस प्रकार मैं 2030 तक उच्च सदन का सदस्य बना रहूंगा।" पटेल के इस्तीफे से पैदा हुई रिक्ति को भरने के लिए निर्वाचन आयोग को अब उपचुनाव कराना होगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News