संसद में हंगामे के बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुलाई विपक्षी दलों की बैठक, इस मुद्दे पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 08:00 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए विपक्षी एकता की चर्चा के बीच, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने साझा हित और ईवीएम के प्रभाव से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए बृहस्पतिवार को विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं को यहां आमंत्रित किया है। सूत्रों ने बताया कि बैठक शाम छह बजे होगी। पवार ने माना है कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के हित में, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के सटीक होने की आवश्यकता है और उसके कथित दुरुपयोग से संबंधित किसी भी संदेह को मुख्य चुनाव आयुक्त द्वारा दूर किया जाना चाहिए।

पवार ने विपक्षी नेताओं को लिखे अपने पत्र में कहा कि विशेषज्ञों ने कहा है कि चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है और ‘‘हम लोकतंत्र को अनैतिक तत्वों द्वारा बंधक बनाने नहीं दे सकते। इसलिए, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के हित में, हमें एकसाथ बैठना चाहिए और प्रख्यात आईटी पेशेवरों और क्रिप्टोग्राफर द्वारा व्यक्त किए गए विचारों को सुनना चाहिए।''

पवार के कद को देखते हुए कई विपक्षी दलों के नेताओं के इस बैठक में शामिल होने की संभावना है। यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब भाजपा के साथ मुकाबले के लिए विपक्षी दलों में एकता के लिए विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने हाल के दिनों में इस दिशा में कुछ प्रयास किए हैं। कांग्रेस का कहना है कि उसके बिना कोई विपक्षी गठबंधन संभव नहीं हो सकता, क्योंकि वह राष्ट्रव्यापी दल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News