उत्तराखंड में कुदरत का कहर- भीषण सैलाब में कई लोग लापता...हेल्पलाइन नंबर जारी

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 01:59 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार सुबह ग्लेशियर टूटने से अलकनंदा नदी का जल स्तर बढ़ने के साथ ही अनिष्ट की आशंका को देखते हुए हरिद्वार जिले तक के गंगा किनारे की बस्तियों को खाली कराया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही हुई है। कई ग्रामीणों के घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कई लोगों के बहने की आशंका जताई जा रही है। पानी के तेज बहाव को देखते हुए हरिद्वार, ऋषिकेष और श्रीनगर में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

 

PunjabKesari

आईटीबीपी के 200 से ज्यादा जवान बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। SDRG की 10 टीमें भी मौके पर मौजूद हैं। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) के प्रवक्ता ने बताया कि पोस्ट जोशीमठ से हेड कांस्टेबल मंगल सिंह ने कहा कि जोशीमठ थाने में 10:55 बजे सूचना मिली की रैणी गांव में ग्लेशियर टूट गया है। जिसके बाद राहत और बचाव कार्य के लिए दो टीम मौके को रवाना किया गया है।

PunjabKesari

धौल गंगा (अलकनंदा) में पानी बहाव इतना तेज है कि वह डेढ़ घंटे में चमोली को पार कर चुका है। पुलिस इस प्राकृतिक आपदा के बाद हरिद्वार जिले सहित सभी संबंधित जिलों में अलर्ट जारी किया है तथा गंगा के किनारे बस्तियों को खाली कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आपदा प्रबंधन सचिव और चमोली के जिलाधिकारी से इस बारे में पूरी जानकारी ली तथा वह लगातार पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। चमोली जिला प्रशासन, एसडीआरएफ के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंच गये हैं। लोगों से गंगा नदी के किनारे नहीं जाने की अपील की गई है। बता दें कि कुंभ भी चल रहा है जिसके कारण उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा है।

PunjabKesari

हेल्पलाइन नंबर जारी
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट कर लोगों से धैर्य रखने और किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर आप प्रभावित क्षेत्र में फंसे हैं और आपको किसी तरह की मदद की जरूरत है तो कृपया आपदा परिचालन केंद्र के नम्बर 1070 या 9557444486 पर संपर्क करें। साथ ही सीएम ने कहा कि कृपया घटना के बारे में पुराने वीडियो से अफवाह न फैलाएं, मैं स्वयं घटनास्थल के लिए रवाना हो रहा हूं- मेरी सभी से विनती है कि कृपया कोई भी पुराने वीडियो शेयर कर दहशत ना फैलाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News