चेतावनी: कोरोना का एक मरीज 400 लोगों को कर सकता है संक्रमित

punjabkesari.in Friday, Apr 02, 2021 - 12:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र कोविड-19 कार्यबल के प्रमुख डॉ.संजय ओक ने कहा कि एक कोविड-19 मरीज अन्य 400 लोगों को संक्रमित कर सकता है, इसलिए मास्क, साफ-सफाई और सामाजिक दूरी का कोई विकल्प नहीं है। ओक ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य के कोविड-19 मरीजों में सर्दी जुकाम, हल्का बदन दर्द और चक्कर जैसे नए लक्षण देखने को मिले हैं। उन्होंने कहा, आमतौर पर कोरोना वायरस हमारी नाक के जरिये फैलता है। 

एक कोविड-19 मरीज कम से कम अन्य 400 लोगों को संक्रमित कर सकता है।इसलिए मास्क पहनने, साफ-सफाई और सामाजिक दूरी का अनुपालन करने का कोई विकल्प नहीं है। वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि सामान्य सर्दी जुकाम, हल्का बदन दर्द और चक्कर आने जैसे लक्षण मरीजों में सामने आए हैं और ऐसे लक्षण सामने आने पर लोग डॉक्टर से मिलने का कार्यक्रम स्थगित कर देते हैं। ओक ने कहा, मौजूदा परिस्थितियों में ऐसा कोई भी लक्षण आने पर कोविड-19 संक्रमण मान कर इलाज करना चाहिए और उसी के अनुकूल दवा दी जानी चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सभी को टीका मुहैया कराने के लिए पर्याप्त मदद उपलब्ध नहीं करा रहा है। 

ओक ने कहा, बड़े पैमाने पर टीकाकरण करने में कुछ चुनौतिया हैं। हम घर-घर जाकर टीका लगाने की अनुमति चाहते हैं। राज्य सरकार इसे लागू करने को तैयार है लेकिन केंद्र सरकार की अनुमति के बिना हम नहीं कर सकते। अधिकारी ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में आबादी बाहर नहीं आ सकती और ऐसे लोगों को उनके घर पर ही टीका लगाया जा सकता है। उन्होंने साथ ही कहा कि वायरस से सुरक्षा के मुकाबले टीके से होने वाला दुष्प्रभाव कुछ भी नहीं है। ओक ने कहा, ऐसी खबरें है कि कुछ राज्यों में घर-घर जाकर टीकाकरण की शुरुआत हुई है और महाराष्ट्र को भी ऐसा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए राज्य को जून तक बड़ी आबादी का टीकाकरण करने में सक्षम होना चाहिए। जब ओक से महाराष्ट्र में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, यह सच है कि महाराष्ट्र में नए मामलों की संख्या तेजी से बढ़ी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News