...जब दोस्त संजय गांधी के लिए जज से लड़कर तिहाड़ जेल चले गए थे कमल नाथ

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 12:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मध्यप्रदेश की सियासत के गलियारों में जब भी अहम नेताओं कि बात होती है, तो कमलनाथ एक बड़ा नाम है जिनका नाम हमेशा सबके जहन में आता है। मध्यप्रदेश में 15 सालों के वनवास को खत्म कर एक बार फिर कांग्रेस सत्ता मेंआई थी | हालंकि उनकी सरकार ज्योतिरदित्य सिंधिया और उनके समर्थकों की वजह से गिर गयी थी। 



कमल नाथ का जन्म
सन 1946 को उत्तरप्रदेश के कानपुर शहर में कमलनाथ का जन्म आया था और आज वे सिर्फ उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूर्रे देश में एक बड़ा नाम है। कमलनाथ की शिक्षा कानपूर में हुई थी लेकिन उनके पिता चाहते थे कि कमलनाथ वकील बने | कमलनाथ ने देहरादून स्थित दून स्कूल से भी शिक्षा प्राप्त की है। और दून स्कूल में ही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी से हुई और और उनकी सियासत में कमलनाथ की एंट्री हुई।



सियासी जानकारों का कहना है कि जैसे जैसे वक्त बीतता चला गया है वैसे-वैसे दोनों की दोस्ती गहरी होती चली गयी और एक वक़्त ऐसा भी आया था जब दोनों की दोस्ती में दरार आने भी लगी थी।  वो समय था जब कमलनाथ कोलकाता के सेंट जेवियर्स कॉलेज में पढ़ने चले गए। हालांकि दोनों के दूर होने के बाद उनकी दोस्ती कम नहीं हुआ। ये दोस्ती सियासत में भी चर्चे में रहती थी, वजह थी दोनों का हरदम साथ रहना।

संजय गांधी और कमलनाथ की मित्रता को लेकर एक बड़ा किस्सा भी मशहूर हैं  कि 'जब आपातकाल के बाद जनता पार्टी की सरकार बनी थी। तब एक मामले में संजय गांधी को तिहाड़ जेल भेज दिया गया था। उस वक़्त इंदिरा गांधी को संजय गांधी की सुरक्षा की चिंता थी. ऐसे में कमलनाथ, संजय गांधी के पास जेल जाने के लिए जानबूझकर एक जज से लड़ लिए थे, जिसके बाद अवमानना के आरोप में कमलनाथ को तिहाड़ जेल में डाल दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News