जेट एयरवेज का उड़ान भरने का मामला फिर टला, दिवालियापन से निकलने की कवायद में हैं कंपनी

punjabkesari.in Friday, Sep 30, 2022 - 03:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जेट एयरवेज कंपनी की उड़ानों की बहाली का मामला एक बार फिर से ठंडे बस्ते में पड़ता हुआ नजर आ रहा है। इस महीने कंपनी ने अपनी सेवाएं शुरू करने की योजना तैयार कर ली थी, लेकिन कंपनी को कोर्ट की निगरानी में दिवालियापन से निकालने की कार्रवाई चल रही है। 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की कभी टॉप प्राइवेट एयरलाइन रही जेट एयरवेज सितंबर के लिए टिकट बिक्री नहीं कर पाई है क्योंकि इसके कर्जदाताओं ने कुछ कारणों से हरी झंडी नहीं दी है। कर्जदाता जेट एयरवेज को किसी भी तरह के नए कर्ज लेने से मना कर रहे हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है, विमान बनाने वाली कंपनियों से जेट एयरवेज की अभी बात चल रही है, कॉन्ट्रैक्ट लेने पर भी बात जारी है। इस बीच कर्ज देने वाली कंपनियों ने नए कर्ज लेने पर एक तरह से ‘वीटो’ लगा दिया है।

जालान-कलरॉक कंसोर्सियम ने जेट एयरवेज को दोबारा हवाई पट्टी पर उतारने का जिम्मा लिया है। योजना के मुताबिक इस कंपनी के विमानों को सितंबर में उड़ान भरनी थी, लेकिन इसमें देरी हो गई है। इससे पहले कंपनी के सीईओ संजीव कपूर और आईबीएस के सीईओ आनंद कृष्णन की तरफ से बयान जारी कर कहा गया था कि जेट एयरवेज को सितंबर में शुरू कर दिया जाएगा।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि जेट एयरवेज बहुत जल्द फ्लीट प्लान को फाइनल करने वाली है। कंपनी सेल्स शुरू करने की तैयारी कर रही है और आने वाले हफ्ते में ऑपरेशन शुरू किया जा सकता है। बयान में यह भी कहा गया है कि इसकी कोई डैडलाइन तय नहीं है और कंपनी की तरफ से ही इसकी तारीख भी तय की जाएगी। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि नए विमानों के ऑर्डर देने पर कोई रोक नहीं है और नई संपत्तियां बनाने को लेकर भी कंपनी पूरी तरह से स्वतंत्र है।

‘ब्लूमबर्ग’ ने अगस्त महीने में बताया था कि जेट एयरवेज 50 एयरबस एसई ए-220 विमान खरीदने के अंतिम चरण में है। कंपनी बोइंग और एयरबस के साथ भी बातचीत कर रही है ताकि 737 मैक्स और उससे मिलते-जुलते विमानों की खरीद का ऑर्डर दिया जा सके। जेट एयरवेज 2019 में भारी वित्तीय संकट में चली गई थी जिसके बाद दुबई के बिजनेसमैन मुरारी लाल जालान और लंदन स्थित फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म कलरॉक कैपिटल मैनेजमेंट लिमिटेड के चेयरमैन फ्लोरियन फ्रिश्च इसे टेकओवर कर लिया था। कंपनी के सीईओ संजीव कपूर ने कहा है कि जेट एयरवेज की फ्लाइट सर्विस भले न शुरू न हुई हो, लेकिन कंपनी ने स्टाफ की भर्ती शुरू कर दी है और सोशल मीडिया कैंपेन भी तेजी से चलाए जा रहे हैं। कंपनी को दिवालियापन से कैसे निकालना है और इसका क्या प्लान होगा, इस पर कोर्ट में 11 अक्टूबर को सुनवाई होनी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News