Twitter के नए सीईओ बनते ही विवादों में घिरे पराग अग्रवाल, जानिए क्या है वजह?

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 02:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ट्विटर के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) पराग अग्रवाल कंपनी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी(सीईओ) होंगे। ट्विटर ने सोमवार को जारी एक बयान में यह घोषणा की। ट्विटर के नए CEO बनने के बाद पराग अग्रवाल विवादों में फंसते हुए दिखाई दे रहे हैं। दरअसल  उनका करीब 10 साल पुराना एक ट्वीट सोशल मीडिया पर अब तेजी से वायरल हो रहा है। अब इस ट्वीट के वायरल होने के बाद अमेरिकी दक्षिणपंथी पराग को ट्रोल कर रहे हैं। 

PunjabKesari

दरअसल इस ट्वीट में अमेरिकी व्हाइट लोगों के लिए लिखा था- अगर आप मुस्लिमों और चरमपंथियों के बीच अंतर नहीं कर सकते हैं तो मैं गोरे लोगों और नस्लवादियों के बीच भेद क्यों करूं। पराग ने ये ट्विटर 26 अक्टूबर 2010 को किया था। ऐसे में सोशल मीडिया यूजर्स का एक धड़ा, जो लगातार ट्विटर पर भेदभावपूर्ण रवैया अपनाकर सेंसर करने का आरोप लगाता रहा है, उसने एक बार फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निशाना साधा है। ट्विटर पर #paragagrawalracist भी ट्रेंड हो रहा है। यूजर्स का कहना है कि पराग के पुराने ट्वीट से नस्लवाद झलकता है। 

आपको बतां‍ दे कि ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) का पद छोड़ देंगे और ट्विटर के भारतीय मूल के अधिकारी पराग अग्रवाल उनकी जगह लेंगे।  अग्रवाल इस समय ट्विटर के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) हैं। डॉर्सी 2022 में अपना कार्यकाल पूरा होने तक निदेशक मंडल में बने रहेंगे। अग्रवाल ने ट्विटर लिखा कि वह अपनी नियुक्ति को लेकर काफी सम्मानित महसूस कर रहे हैं एवं खुश हैं और उन्होंने डॉर्सी के ‘‘निरंतर मार्गदर्शन एवं दोस्ती'' के लिए उनका आभार व्यक्त किया। आईआईटी-बंबई और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र अग्रवाल 2011 से ट्विटर में काम कर रहे हैं और 2017 से कंपनी के सीटीओ हैं। जब वह कंपनी में शामिल हुए थे तब उसके कर्मचारियों की संख्या 1,000 से भी कम थी। 

डॉर्सी ने अपने ट्विटर पेज पर डाले एक पत्र में लिखा कि वह कंपनी छोड़ने को लेकर ‘काफी दुखी लेकिन काफी खुश भी हैं' और यह उनका अपना फैसला है। इससे पहले डॉर्सी के पद छोड़ने की खबर के बाद ट्विटर के शेयरों में उछाल आ गया। सीएनबीसी ने अपनी खबर में कहा था कि डॉर्सी जल्द ही पद छोड़ सकते हैं। उसने अज्ञात सूत्रों के हवाले से यह खबर दी थी। डॉ'र्सी ने रविवार को ट्विटर पर लिखा था, "मुझे ट्विटर बहुत प्रिय हैं।" डॉर्सी स्क्वॉयर नाम की एक दूसरी कंपनी के भी शीर्ष कार्यकारी हैं। उन्होंने इस वित्तीय भुगतान सेवा प्रदाता कंपनी की स्थापना की थी। कुछ बड़े निवेशकों ने खुलकर यह सवाल उठाया था कि डॉर्सी कैसे कारगर तरीके से दोनों ही कंपनियों का नेतृत्व कर सकते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News