पाकिस्तान में सिख भावनाओं के साथ खिलवाड़, करतारपुर साहिब में सिगरेट के पैकेटों में बांटा जा रहा प्रसाद

punjabkesari.in Saturday, Dec 18, 2021 - 11:06 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पाकिस्तान में सिखों के गुरुद्वारों में लगातार बेअदबी के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। मंदिरों और गुरुद्वारों में तोड़फोड़ आम बात होती जा रही है। इस बार भी कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है जब पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (पीएसजीसी) एक बार फिर विवादों में घिर गई है। सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों सामने आईं हैं, जिनसे सिख भाईचारे की भावनाएं आहत हुई हैं। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पाकिस्तान में स्थित श्री करतारपुर साहिब में प्रसाद वाले पैकेट के अंदर सिगरेट का इश्तिहार प्रकाशित किया गया है। पैकटों के अंदर की तरफ पाकिस्तानी ब्रांड के सिगरेट के पैकेट का इश्तिहार प्रकाशित है। ऐसे इश्तिहार प्रकाशित करने पर सिख संगत में काफी रोष है। श्रद्धालुओं ने पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के पास अपनी नाराजगी जाहिर की है।

श्रद्धालुओं पीएसजीपीसी के प्रति जताई नाराजगी
श्रद्धालुओं ने पीएसजीसी प्रति नाराजगी जाहिर की है। पैकेटों पर एक तरफ श्री ननकाना साहिब है तो दूसरी तरफ गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब की तस्वीर प्रकाशित हुई है। गौरतलब है कि 2020 से करतारपुर रास्ता खुलने बाद में भारत और दुनिया भर से  सिख श्रद्धालु पाकिस्तान में स्थित श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए जाते हैं। इस दौरान संगत ननकाना साहिब में भी नतमस्तक होती हैं। वहां पहुंची संगतों को प्रसाद भी दिया जाता है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि संगतों को जो पैकेट में प्रसाद दिया गया, उनके अंदर सिगरेट के इश्तेहार वाले कागज का प्रयोग किया गया है।

बीते माह फाड़ डाले थे गुरुग्रंथ साहिब के पन्ने
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में आने वाले काशमोर जिले में गुरुद्वारा श्री गुरु हरकृष्ण साहिब गुरुद्वारे में बीते माह 27 नवंबर को कुछ अनजान लोग गुरुद्वारे में घुस गए और उन्होंने वहां उपद्रव किया और सामान के साथ तोड़फोड़ भी की।जानकारी के मुताबिक गुरुद्वारे में रखी पवित्र पुस्तक श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पन्ने फाड़ कर जमीन पर फैला दिए गए जिसके साथ ही इन उपद्रवियों ने गुरुद्वारे की गुल्लक यानी दानपात्र से डेढ़ लाख रुपए भी चुरा लिए। यही नहीं पाकिस्तान में सिख समुदाय के लोग भी कितने सुरक्षित है इस बात का अंदाजा यहां से लगाया जा सकता है कि 2019 में  पंजाब प्रांत के ननकाना साहिब में सिख परिवार की एक बेटी का छह लोगों ने अपहरण करके उसकी शादी एक मुस्लिम युवक से करा दी थी और उसका जबरन धर्म बदलवा दिया था।

मॉडल ने नंगे सिर की थी विज्ञापन की शूटिंग
बता दें कि पाकिस्तान में करतारपुर में गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब में पाकिस्तानी डिजाइनर कपड़ों के विज्ञापन की शूटिंग की तस्वीर सामने आने के बाद पाकिस्तान और भारत के सोशल मीडिया में इसकी आलोचना की गई थी। भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मामले में पाकिस्तानी उच्चायोग के 'चार्ज डी अफेयर्स' को बुलाकर आपत्ति दर्ज करवाई थी। यहां हम आपको ये बताते चलें कि गुरुद्वारे में तस्वीर लेना या महिलाओं का जाना मना नहीं है लेकिन इस जगह पर सिर ढक कर रखना एक जरूरी नियम है जिसका पुरुष एवं महिलाएं दोनों पालन करते हैं। आलोचना होने के बाद विज्ञापन की मॉडल ने सोशल मीडिया पर एक संदेश में सिख समुदाय से माफी मांगी थी और कहा है कि यह मॉडलिंग का शूट नहीं था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News