नेशनल हेराल्ड केस में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से ED ने की पूछताछ

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2022 - 06:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ‘नेशनल हेराल्ड' मामले से जुड़ी धन शोधन संबंधी जांच के सिलसिले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से यहां सोमवार को पूछताछ की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ईडी कांग्रेस द्वारा समर्थित 'एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड' (एजेएल) के खिलाफ धन शोधन मामले की जांच कर रही है जोकि नेशनल हेराल्ड अखबार का प्रकाशन करती है। अधिकारियों ने बताया कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता खड़गे (79) को जांच के संबंध में संघीय एजेंसी के समक्ष पेश होने को कहा गया था। खड़गे सुबह करीब 11 बजे दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय पहुंचे।

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी जांच संबंधी कुछ पहलुओं को समझना चाहती है। उन्होंने बताया कि खड़गे का बयान धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया। अधिकारियों ने कहा कि यंग इंडियन और एजेएल के पदाधिकारी रहने के चलते खड़गे से पूछताछ की आवश्यकता पड़ी। सीबीआई की प्राथमिकी का संज्ञान लेने के बाद ईडी वर्ष 2016 से धनशोधन रोकथाम कानून के तहत एजेएल और विभिन्न कांग्रेस नेताओं की भूमिका को लेकर जांच कर रही है।

एजेंसी ने आरोप लगाया था कि इस मामले में आरोपियों ने हरियाणा के पंचकूला स्थित एक भूखंड को अवैध तरीके से एजेएल को आंवटित किया और मुंबई के बांद्रा इलाके में एक इमारत के निर्माण के लिए इस भूखंड के आधार पर सिंडिकेट बैंक की एक शाखा (बहादुर शाह जफर मार्ग) से ऋण प्राप्त किया। आरोपियों में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और दिवंगत वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा शामिल हैं। ईडी ने 16.38 करोड़ रुपये कीमत वाली इस संपत्ति को 2020 में जब्त कर लिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News