साउथ एमसीडी में BJP नेता ने अवैध निर्माण कर होटल द ओरिएंट बनाया: सौरभ भारद्वाज

punjabkesari.in Monday, Jun 28, 2021 - 06:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आम आदमी पार्टी ने साउथ एमसीडी में भाजपा के नव निर्वाचित नेता सदन इंद्रजीत सेहरावत द्वारा पार्षद बनने के बाद अर्जित की गई करोड़ों रुपए की प्राॅपर्टी के बारे में आज अहम खुलासा किया। ‘आप’ के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इंद्रजीत सेहरावत ने अवैध निर्माण कर महिपालपुर में होटल द ओरिएंट बनाया है। उन्होंने पूछा कि उनके पास इसे बनाने के लिए पैसे कहां से आए? इसी तरह, इन्होंने वसंत कुंज में भी डीडीए के फ्लैट पर अवैध निर्माण कर तीसरी और चौथी मंजिल को बनाया है। अवैध निर्माण कर बनाए जा रहे होटल की शिकायत एमसीडी कमिश्नर से की गई थी और हाईकोर्ट ने भी एमसीडी से स्टेटस रिपोर्ट मांगा है। वहीं, एमसीडी के कागजों में सभी निर्माण गतिविधियां बंद हैं और पुलिस रिपोर्ट में होटल को ध्वस्त कर दिया गया है, लेकिन यह चल रहा है। उन्होंने सवाल किया कि जब इंद्रजीत सेहरावत ने एफिडेविट में होटल का जिक्र ही नहीं किया है, तो उन्होंने यह 20 करोड़ रुपए की प्राॅपर्टी कहां से अर्जित की? उनके पास 2017 में मात्र डेढ़ करोड़ रुपए और दो सम्पत्ति थे, लेकिन दो-ढाई साल में इनकी प्राॅपर्टी बढ़कर तीन गुना और 1.50 करोड़ रुपए बढ़कर 2.50 करोड़ हो गए।

आम आदमी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता एवं विधायक सौरभ भारद्वाज ने आज पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता कर साउथ एमसीडी में भाजपा के नेता सदन इंद्रजीत सेहरावत की संपत्तियों के बारे में कुछ अहम खुलासे किए। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि कुछ दिनों पहले हमने साउथ एमसीडी में नवनिर्वाचित या नए तरीके से नियुक्त भाजपा के नेता सदन इंद्रजीत सेहरावत के बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। उस दौरान हमने बताया था कि इंद्रजीत सेहरावत ने 2017 में जो हलफनामा दायर किया था, उसके अनुसार इनके पास मात्र दो प्रॉपर्टी थी और लगभग डेढ़ करोड़ रुपए थे। एफिडेविट के अनुसार, इनके पास एल-128 महिपालपुर और वसंत कुंज में एक फ्लैट था। वहीं, इनके द्वारा 2019-20 में एमसीडी में एक एफिडेविट दिया, जिसमें सभी पार्षदों को अपनी संपत्ति के बारे में बताना होता है। इस एफिडेविट में इंद्रजीत सेहरावत ने अपनी 5 प्रॉपर्टी के बारे में बताया। इस तरह, इंद्रजीत सेहरावत की प्रॉपर्टी मात्र दो-ढाई साल के अंदर लगभग 3 गुना हो गई और इनके पास जो 1.24 करोड़ रुपए थे, वो बढ़कर करीब 2.50 करोड़ हो गए। पिछली बार हमने बताया था कि इनके पास 1,24,40,315 रुपए थे, जो बढ़कर 2,58,30,280 रुपए हो गए। 

सौरभ भारद्वाज ने आगे कहा कि उस प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद हमारे पास कुछ लोगों ने इनके बारे में और भी जानकारियां भेजी हैं। मैंने तब भी कहा था कि इनके बारे में और भी हमारे पास जानकारियां हैं, जो आगे हम साझा करेंगे। इंद्रजीत सेहरावत के पार्षद बनने के बाद महिपालपुर में इनका एक बड़ा होटल बन रहा है। जब होटल बनना शुरू हुआ, तब बकायदा एमसीडी कमिश्नर और एक्शियन को इसकी शिकायत दी गई। यहां तक कि फोटो के साथ शिकायत की गई कि अवैध निर्माण चल रहा है और इस मामले में हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की गई, जिसमें इनका नाम भी है। हाईकोर्ट ने भी इसके ऊपर कारवाई कर एमसीडी से स्टेटस रिपोर्ट देने के लिए कहा है। इस होटल की वर्तमान स्थिति यह है कि यह होटल बन कर तैयार है, जबकि एमसीडी के कागजों के हिसाब से इस होटल को बुक कर दिया है और सारी निर्माण गतिविधियों को रोक दिया है और पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने इस होटल को ध्वस्त कर दिया है। इसके अलावा, महिलपालपुर में चल रहे इस होटल द ओरिएंट के लिए सभी विभागों में लाइसेंस के लिए खुद इंद्रजीत सेहरावत ने आवेदन किया गया है। आवेदन में इंद्रजीत सेहरावत के हस्ताक्षर हैं और उसमें इन्हें होटल द ओरिएंट का मालिक दर्शाया गया है। 

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इस संबंध में आरटीआई से जानकारी मांगी गई, तो एमसीडी ने जानकारी दी है कि इस होटल को कोई भी लाइसेंस नहीं दिया गया है। फायर का कोई लाइसेंस नहीं दिया गया है। इसके बावजूद इंद्रजीत सेहरावत का यह होटल द ओरिएंट प्लाॅट नंबर- 253/2 रोड नंबर-5 ए-ब्लाक, महिपालपुर में चल रहा है। इसके बिल्कुल साथ में इनके भाई का इतना ही बड़ा होटल इसी तरह से अवैध निर्माण करके बनाया गया और वह भी चल रहा है। यह सब तब है, जब इस होटल की अवैध निर्माण के बारे में पुलिस को और एमसीडी कमिश्नर को शिकायत दी गई है। यह करीब 20 करोड़ रुपए की संपत्ति है। आम आदमी पार्टी जानना चाहती है कि चुनाव लड़ते समय इंद्रजीत शेरावत ने जो अपना एफिडेविट दिया है, उसमें न तो इस होटल का जिक्र है और न तो इस होटल की प्रॉपर्टी का ही जिक्र है, तो यह जो करीब 20 करोड़ रुपए की संपत्ति है, वह कहां से अर्जित की गई है। 

इसके अलावा एक और जानकारी मीडिया से साझा करते हुए सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पार्षद बनने के बाद इंद्रजीत सेहरावत ने वसंत कुंज में एक फ्लैट की जानकारी दी थी, जो इनके एफिडेविट में भी है। वहां पर डीडीए के फ्लैट पर फर्स्ट फ्लोर और सेकेंड फ्लोर की ही अनुमति थी, लेकिन इंद्रजीत सेहरावत ने इसके ऊपर अवैध निर्माण कर दो फ्लोर और बनाए हैं। इन्होंने पार्षद बनने के कुछ ही दिनों बाद इसके उपर थर्ड और फोर्थ फ्लोर बनाया है। जब यह बन रहा था, तब इसकी शिकायत भी एमसीडी कमिश्नर को दी गई और उन्होंने कागजों में जवाब दिया कि इसके ऊपर कार्रवाई की गई है, लेकिन धरातल पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। यह बहुत ही हास्यास्पद बात है कि जो होटल इन्होंने बनाए हैं, इसे बनवाने के लिए इनके पास पैसे कहां से आए, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। जब इस बारे में पुलिस से आरटीआई लगाकर पूछा गया, तो पुलिस ने जवाब में कहा कि हमने इस बिल्डिंग को ध्वस्त कर दिया है, लेकिन यह होटल बकायदा बन गया है और चल भी रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News