एयर फोर्स ने राहत सामग्री सहित अन्य कामों में मदद के लिए उतारे छोटे-बड़े 42 एयरक्राफ्ट

punjabkesari.in Saturday, May 08, 2021 - 02:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना का खतरा जहां भारत में थमने का नाम नहीं ले रहा है तो वहीं इस महामारी के खिलाफ भारत की ओर से छेड़े गए 'महायुद्ध' को देश-दुनिया से मदद मिल रही है। इस कड़ी में आज एयर फोर्स ने राहत सामग्री सहित अन्य कामों में मदद के लिए 42 एयरक्राफ्ट छोटे-बड़े उतारे हैं। इस बात की जानकारी एयर वाइस मार्शल एम रानाडे ने दी है। एम रानाडे ने बताया-आईएफ ने 12 हैवी लिफ्ट और 30 मीडियम लिफ्ट एयरक्राफ्ट सहित कोविड राहत कार्यों के लिए 42 परिवहन विमान तैनात किए हैं। ये विदेशों से राहत कर्मियों और सामग्री में लाने के लिए उपयोग किए जा रहे हैं। अब तक हमने लगभग 75 ऑक्सीजन कंटेनरों को लिफ्ट किया है।

भारतीय वायुसेना और नौसेना राहत कार्य में जुटी
रानाडे ने बताया कि हालात बिगड़ने के साथ ही भारतीय वायुसेना और नौसेना राहत कार्य में लग गई थीं। सेना के जवान हवाई और समुद्री जहाजों की मदद से अन्य देशों से भारत तक सप्लाई लेकर आ रहे हैं। हाल ही में अमेरिका, इजरायल समेत कई देशों ने भारत की मदद करने का ऐलान किया है। शुक्रवार को ही इजरायल से C-17 के जरिए तीन क्रायोजेनिक कंटेनरों को लेकर भारत लाया गया है।

भारत को अधिकाधिक सहायता सामग्री भेजने में जुटी हैं अमेरिकी कंपनियां
वहीं अमेरिकी कंपनी जगत भारत को कोविड19 महामारी के प्रकोप का सामाना करने में मदद के लिए सहायता सामग्री बढ़ाने में लगा है। कंपनियां यहां से वेंटिलेटर और अक्सीजन कंसेंटेटर आदि भोजने में जुटी हैं ताकि वहां तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों की प्राण रक्षा में मदद हो सके। भारत में इस समय हर दिन चार लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जा रहे है। अस्पताल खाट और आक्सीजन सहायाता की कमी से जूझ रहे हैं। थर्मो फिशर ने यूाइटेड एयरलाइन की मदद से भारत के लिए आवश्यक सहायता सामग्री की एक खेप रवाना की। कंपनी ने कहा कि, हम विनम्रता के साथ कोविड19 का सामाना करने के भारत के अपने साथियों वहां के लोगों की यह सहायता करना चाहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News