16 करोड़ का इंजेक्शन, लाखों दुआएं...  जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है डेढ़ साल का अयांश

2021-08-03T17:37:09.137

नेशनल डेस्क: एक मां के लिए सबसे बड़ा दुख तो ये ही होता है कि जब उसके कलेजे का टुकड़ा मौत से जंग लड़ रहा हो। कुछ ऐसा ही दर्द इस वक्त झेल रही हैं गुरुग्राम की रहने वाले मासूम अयांश की मां वंदना मदान, जिनका बेटा एक ऐसी दुर्लभ अनुवांशिक बीमारी से जूझ रहा है जिसे स्पाइनल मस्क्यूलर एट्राफी कहते हैं। तकरीबन 12 साल के लंबे इतज़ार के बाद हरियाणा के रहने वाले प्रवीन मदान के घर बेटा अयांश पैदा हुआ घर में खुशियों का माहौल था लेकिन उनकी तकलीफ कई गुना उस वक्त बढ़ गई जब अयांश डेढ़ साल का होने के बाद सही से खड़ा तक नहीं हो पाया। चेकअप कराने के बाद एसएमए की पुष्टी हुई जिसके बाद डॉक्टर्स ने अयांश के इलाज में 16 करोड़ रुपए का भारी खर्च बताया। डॉक्टर्स का कहना है कि स्पाइन मस्क्यूलर एट्रॉफी बेहद ही जानलेवा बामारी है ऐसे में अगर अयांश को सही समय पर दवा नहीं मिली तो उसकी जान बचाना मुश्किल हो सकता है।  मिडिल क्लास फैमली के लिए इतनी बड़ी धनराशि को जुटा पाना बेहद मुश्किल है हालांकि अयांश की जान बच सके इसलिए सोनू सूद और फराह खान आगे आए हैं ।

PunjabKesari

16 महीने का अयांश एक गंभीर अनुवांशिक बीमारी से पीड़ित है और उसका इलाज दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में चल रहा है। डॉक्टर्स के मुताबिक अयांश स्पाइनल मस्क्यूलकर एट्राफी नाम की बीमारी से पीड़ित है जिसमें तंत्रिका और कोशिकाओं को नुकसान होता है और मांसपेशियों में वृद्धि होती है। ये आमतौर पर दस हज़ार बच्चों में से किसी एक को प्रभावित करती है। जब अयांश के माता पिता को उसके इस जानलेवा बीमारी के बारे में पीड़ित होने का पता चला तो उनके पैरों तले की धरती खिसक गई। डॉक्टर्स ने बताया कि इस बीमारी के इलाज में होने वाला खर्च तकरीबन 16 करोड़ रुपए का जोगेन्समा इंजेक्शन है जिसे अमेरिका से मंगाया जा सकता है।  एक मध्यम वर्गीय परिवार के लिए इतनी बड़ी रकम जुटा पाना बेहद ही मुश्किल है। हरियाणा के गुरुग्राम के सेक्टर – 70 निवासी अयांश के पिता प्रवीन मदान टीसीएस में एक छोटे से कर्मचारी हैं। पिता प्रवीन मदान और मां वंदना मदान अपने बेटे के इलाज को लेकर काफी चिंतित हैं। डॉक्टर्स के मुताबित ये इंजेक्शन ही अयांश की जान बचा सकता है। 

PunjabKesari

अयांश के इलाज का सोनू फराह ने उठाया बीड़ा 
वहीं इसे देखते हुए ऐक्टर सोनू सूद, ऐक्ट्रेस श्रेया सरन, कोरियोग्राफर फराह खान के अलावा पहलवान गीता फोगाट ने भी लोगों से अयांश के लिए मदद की अपील की है । सोनू सूद ने भावुक अपील करते हुए कहा कि जिस दवा की अयांश को सबसे ज्यादा जरूरत है उसकी कीमत इतनी अधिक है कि उसे केवल तभी हासिल किया जा सकता है जब हम सब एक साथ आगे आएं। दूसरी तरफ फराह खान ने अपील करते हुए कहा कि 16 महीने बाद भी अयांश न तो चल सकता है और न ही अपने पैरों पर खड़ा हो सकता है केवल लिक्विड के सहारे ही वो जी रहा है मैं आप सभी से अनुरोध करती हूं कि मेरे साथ जुड़ें और छोटे अयांश को बचाने में मदद करें ।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News