कोरोना वैक्‍सीन को लेकर केजरीवाल का बड़ा ऐलान, बोले- हम लगवाएंगे लोगों को फ्री टीका

2021-01-13T16:42:59.69

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि अगर केंद्र सरकार लोगों को कोरोना वायरस का टीका निशुल्क उपलब्ध कराने में नाकाम रहती है तो दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों को मुफ्त टीका लगवाएगी। केजरीवाल ने कहा कि वह पहले ही केंद्र सरकार से अपील कर चुके हैं कि देश में निशुल्क टीकाकरण अभियान सुनिश्चित किया जाए क्योंकि ऐसे बहुत लोग हैं जो टीका खरीद नहीं सकते हैं।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने यहां पत्रकारों से कहा, " हम देखेंगे कि केंद्र सरकार क्या करती है। अगर केंद्र सरकार टीका निशुल्क उपलब्ध नहीं कराती है तो हम दिल्ली के लोगों को इसे निशुल्क मुहैया कराएंगे।" केजरीवाल ने लोगों से टीके को लेकर अफवाहें नहीं फैलाने की अपील की। उन्होंने कहा, " मेरा मानना है कि केंद्र और हमारे वैज्ञानिक सभी प्रोटोकॉल और सुरक्षा का अनुसरण करने के बाद टीका लेकर आए हैं। इसलिए किसी तरह का संदेह नहीं होना चाहिए और लोगों को टीकाकरण के लिए आगे आना चाहिए।" केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस का टीका सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को दिया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह टीका लोगों को वायरस और दर्द से राहत देगा जो वह बीते एक साल से झेल रहे हैं। दिल्ली के 89 केंद्रों में टीकाकरण अभियान शनिवार से शुरू होगा।​​​​​​​

PunjabKesari

देशभर में 13 स्थानों पर भेजी जाएगी वैक्सीन
हवाईअड्डे से टीकों को देशभर में 13 स्थानों पर भेजा जाएगा। इन टीकों को पुणे से जिन स्थानों पर ले जाया जाएगा, उनमें दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़ और भुवनेश्वर शामिल हैं। सूत्र ने बताया कि पुणे हवाईअड्डे से दो मालवाहन विमानों समेत आठ वाणिज्यिक उड़ानों के जरिए ये टीके भेजे जाएंगे। एक मालवाहक विमान हैदराबाद, विजयवाड़ा तथा भुवनेश्वर और दूसरा मालवाहक विमान कोलकाता तथा गुवाहाटी जाएगा। मुंबई के लिए टीके सड़क मार्ग से रवाना किए जाएंगे। टीकों को इंस्टीट्यूट से ले जाने के लिए ‘कुल-एक्स कोल्ड चैन लिमिटेड' के ट्रकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

PunjabKesari

सबसे पहले गुजरात पहुंचेगी वैक्सीन
पहले जत्थे में से एक खेप ‘एअर इंडिया' के मालवाहक विमान से अहमदाबाद भेजी जाएगी। गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने सोमवार को ट्वीट किया था कि गुजरात को मंगलवार सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर सरदार वल्लभभाई पटेल हवाईअड्डे पर कोरोना वायरस टीके की पहली खेप उपलब्ध होगी। केन्द्र सरकार ने देश में 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान से पहले सरकार ने सोमवार को ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया' (SII) और ‘भारत बायोटेक' को covid-19 टीके की छह करोड़ से अधिक खुराक खरीदने का ऑर्डर दिया था। इस ऑर्डर की कुल कीमत करीब 1300 करोड़ रुपए होगी। 


Edited By

Anil dev

Recommended News