आरोग्य सेतु को लेकर चौंकाने वाला खुलासा, सरकार को भी नहीं पता किसने बनाया ये App

punjabkesari.in Wednesday, Oct 28, 2020 - 04:53 PM (IST)

नेशलल डेस्क: कोरोना काल में हर शख्स को केंद्र सरकार की हर गाइडलाइन में आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करने की सलाह होती है, लेकिन अब इस ऐप को लेकर अब जो खुलासा हुआ है उसे जानकर हर कोई हैरान है। दरअसल सरकार ने एक आरटीआई के जवाब में कहा है कि उनके पास ये जानकारी नहीं है कि आरोग्य सेतु ऐप को किसने बनाया है।

PunjabKesari

केंद्रीय सूचना आयोग ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के केंद्रीय सार्वजनिक सूचना अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस भेजा है। रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय सार्वजनिक सूचना अधिकारियों द्वारा आरोग्य सेतु को बनाने को लेकर आरटीआई दाखिल कर पूछे गए सवाल के जवाब में टालने वाला जवाब दिया गया। इन सभी पर आरोग्य सेतु ऐप से जुड़ी एक आरटीआई के जवाब देने में प्रथमदृष्टया बाधा बनने और स्पष्ट जवाब ना देने का आरोप है। 

PunjabKesari

आयोग ने इन सभी मंत्रालयों और विभागों से नोटिस जारी कर ये पूछा है कि कोरोना काल में अपनी जिंदगी बचाने के लिए जिस आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करोड़ों लोग कर रहे हैं, उस ऐप को लेकर आरटीआई में पूछे गए सवाल का साफ जवाब क्यों नहीं दिया गया। आयोग ने इस नोटिस में पूछा है कि आरटीआई अधिनियम की धारा 20 के तहत उन पर जुर्माना क्यों ना लगाया जाए। 

PunjabKesari

कोरोनावायरस के बीच कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए इस्तेमाल के लिए केंद्र सरकार की ओर से आरोग्य सेतु ऐप को बढ़ावा दिया गया है। अब चूंकि आरोग्य सेतु ऐप की वेबसाइट कहती है कि इसे नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर और आईटी मंत्रालय ने डेवलप किया है, लेकिन इस ऐप को लेकर डाली गई एक आरटीआई में दोनों ने कहा है कि यह ऐप को किसने डेवलप किया है इसकी कोई भी जानकारी नहीं है। आयोग ने इस नोटिस का जवाब 24 नवंबर तक देना का वक्त दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News