370 से मिली आजादी के दो साल और टीम इंडिया ने दिखाया दम, आज इन खबरों पर देश की नजर

punjabkesari.in Thursday, Aug 05, 2021 - 08:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज का दिन कई मायनों में देश के लिए खास है। जहां एक तरफ आज आर्टिकल 370 हटने के दो साल पूरे हो चुके हैं तो वहीं राम मंदिर के भूमि पूजन को एक साल हो गया है। इस सब के अलावा पूरे भारत की नजर भारतीय हॉकी टीम पर टिकी है, जिनका मुकाबला जर्मनी के साथ चल रहा है। इसी तरह की बड़ी और दिलचस्प खबरों की जानकारी हम पल- पल आप तक पहुंचाते रहेंगे।

PunjabKesari
भारतीय हॉकी टीम का  जर्मनी के साथ मुकाबला शुरू 
भारतीय हॉकी टीम का  जर्मनी के साथ कांस्य पदक मुकाबला शुरू हो चुका है। मैच में शुरुआत में पिछड़ने के बाद भारत ने दूसरे क्वार्टर में जोरदार वापसी की है और जर्मनी के साथ 3-3 की बराबरी कर ली। भारत को मैच में अब तक कुल चार पैनल्टी कॉर्नर मिले हैं जिसमें उसने दो को गोल में तब्दील किया है। दूसरे क्वार्टर के अंत में हरमनप्रीत के गोल ने भारत की मैच में वापसी करा दी है।


आर्टिकल 370 हटने के दो साल पूरे
आज जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म करने की दूसरी सालगिरह है। पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को निष्प्रभावी कर दिया गया था। केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र-शासित प्रदेशों (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में बांटने का ऐलान भी किया था।

PunjabKesari

राम मंदिर के भूमि पूजन को एक साल
आज राम मंदिर के भूमि पूजन को एक साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचेंगे, यहां वह राम जन्म भूमि के दर्शन पूजन करेंगे। इस विशेष अवसर के लिए पीले रंग की खादी की स्पेशल पोशाक भेज रहे हैं जो राम जन्मभूमि विराजमान भगवान रामलला और उनके समस्त भाई व हनुमान जी धारण करेंगे। 

ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट से किया बाहर
यूनाइटेड किंगडम 8 अगस्त से यात्रा प्रतिबंधों में ढील दे रहा है। सचिव ने ट्वीट किया कि यूएई, कतर, भारत और बहरीन को रेड लिस्ट से अंबर लिस्ट में डाल दिया जाएगा। यह बदलाव  8 अगस्त को सुबह 4 बजे से प्रभावी हों जाएंगे। यानी कि  8 अगस्त से भारत को ‘रेड लिस्ट’ से बाहर कर ‘अंबर’ लिस्ट में डाल दिया जाएगा।भारत-यूएई समेत अंबर लिस्ट के देशों को लंदन की यात्रा से तीन दिन पहले कोरोना टेस्ट कराना होगा।

 

वेलब्रोक को मैराथन तैराकी में स्वर्ण
जर्मनी के फ्लोरियन वेलब्रोक ने पूल में कांस्य पदक के बाद यहां तोक्यो ओलंपिक की पुरुष 10 किमी मैराथन तैराकी का स्वर्ण पदक जीता। वेलब्रोक ने एक घंटे 48 मिनट और 33.7 सेकेंड के समय के साथ 25.3 सेकेंड की बढ़त से सोने का तमगा अपने नाम किया। बीजिंग 2008 खेलों में इस स्पर्धा को शामिल किए जाने के बाद यह जीत का सबसे बड़ा अंतर है।

PunjabKesari

लाल किले के पास उड़ता दिखा ड्रोन
नेशनल डेस्क:  दिल्ली पुलिस ने एक ड्रोन जब्त किया है जो राष्ट्रीय राजधानी में लालकिले के पीछे विजय घाट के पास उड़ रहा था। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, उत्तरी जिले की जगुआर हाईवे पेट्रोलिंग टीम इलाके में गश्त कर रही थी, तभी उसे विजय घाट के पास एक ड्रोन दिखाई दिया।

प्रधानमंत्री  गरीब कल्याण अन्न योजना के  लाभार्थियों से करेंगे संवाद 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। वीडियो कान्फ्रेंस से आयोजित इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News