achievement: 4 दिन, 21 घंटे में लेह से मनाली पैदल पहुंचे नासिक के डॉ. महेंद्र महाजन...भारी बारिश तो कभी गर्मी में तय किया सफर

punjabkesari.in Wednesday, Jul 13, 2022 - 12:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के नासिक शहर के 46 वर्षीय डेंटिस्ट महेंद्र महाजन ने लद्दाख के लेह से हिमाचल प्रदेश के मनाली तक 430 किलोमीटर की पदयात्रा मंगलवार को पूरी की। हिमालय के लद्दाख और लाहौल-स्पीति जैसे क्षेत्रों में स्थित पहाड़ी दर्रों से होते हुए महाजन ने यह यात्रा पूरी की जिसे वह सबसे कम समय में की गई यात्रा के कीर्तिमान के तौर पर गिनीज बुक में दर्ज करवाना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि “मैंने हर दिन 18 घंटे चलते, जॉगिंग करते या दौड़ते हुए बिताए और इस तरह प्रतिदिन 96 किलोमीटर की दूरी तय की।”

PunjabKesari

कार में तीन लोगों के दल के साथ महाजन ने स्थानीय फल, नमकीन सूखे मेवे, पोषक पूरक आहार और स्थानीय भोजन लिया। उन्होंने यात्रा शुरू करने से पहले, दस हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित लेह में अपने शरीर को चार-पांच दिन तक अभ्यस्त किया और इसके बाद वह लगभग 17,600 फुट ऊंचाई पर तंगलंगला दर्रे पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि मैंने दर्रे से बिल्कुल नीचे शिविर लगाने की रणनीति अपनाई और दिन की शुरुआत में चढ़ाई की।”

 

महाजन ने कहा कि चार दिन, 21 घंटे और 18 मिनट के दौरान सड़क की यात्रा में मौसम कई बार बदला। उन्होंने कहा कि लेह में दिन के समय बहुत गर्मी होने के कारण उन्हें भीगा तौलिया इस्तेमाल करने पर मजबूर होना पड़ा। इसके बाद अगली दोपहर को बारिश और पांग से पहले मोर्ले प्लेन्स पर ठंडी हवाओं का सामना करना पड़ा। महाजन अपने बड़े भाई हितेंद्र के साथ ‘रेस एक्रॉस अमेरिका' प्रतियोगिता में अपनी श्रेणी का पुरस्कार जीत चुके हैं। वह कश्मीर से कन्याकुमारी तक सबसे तेज गति से साइकिल चलाने का कीर्तिमान बना चुके हैं और माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई भी कर चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News