''मिशन NSG'': आज चीन को मनाएंगे PM मोदी! ताशकंद में शी जिनपिंग से करेंगे मुलाकात

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2016 - 11:22 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक में भाग लेेने के लिए उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद आज जाएंगे जहां उनकी चीन और रूस के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में भारत के प्रवेश पर खुशी जताई है।

मोदी ने एससीओ की शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए उज्बेकिस्तान जाने से पहले आज एक बयान में कहा कि भारत एससीओ का सदस्य बनकर खुश है और अच्छे परिणामों के लिए उत्साहित है, विशेषकर एससीओ के जरिए आर्थिक सहयोग के क्षेत्र में। उन्होंने कहा कि मैं एससीओ सम्मेलन में शामिल होने के लिए उज्बेकिस्तान के संक्षिप्त दौरे पर जाऊंगा और एससीओ देशों के नेताओं के साथ बातचीत करुंगा। मोदी ने कहा कि भारत मध्य एशिया के साथ संबंधों को काफी अहमियत देता है और वह इस क्षेत्र के साथ आर्थिक और प्रत्येक व्यक्ति तक संबंधों को बढ़ाना चाहता है।

ये है मोदी का शेड्यूल
विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) सुजाता मेहता ने बताया कि मोदी ताशकंद में पहले दिन रात्रिभोज में शिरकत करेंगे और अगले दिन एससीओ की शिखर बैठक में भाग लेंगे।

-मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे।
 
-मोदी की पहले दिन मेकाबान राष्ट्रपति रहमान करीमोव और चीनी राष्ट्रपति से भेंट होगी जिसमें परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता को लेकर चीन के विरोध को शांत करना प्रमुख मुद्दा होगा।

उल्लेखनीय है कि भारत ने चीन को मनाने के लिए पुतिन की भी मदद मांगी है। इस बैठक में भारत एससीओ की सदस्यता हासिल करने के लिए दायित्व संबंधी एक करार (मेमोरैण्डम ऑफ ऑब्लिगेशन) पर हस्ताक्षर करेगा जिसमें भारत इस संगठन में अब तक हुए सभी 34 समझौतों पर हस्ताक्षर करने पर सहमति प्रदान करेगा। बाद में एक साल के अंतराल में सभी 34 समझौतों पर दस्तखत किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News