PM मोदी ने किया ''मेक इन इंडिया'' का उद्घाटन

punjabkesari.in Sunday, Feb 14, 2016 - 05:04 PM (IST)

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में विनिर्माण क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए यहां आयोजित ‘मेेक इन इंडिया वीक’ का आज उद्घाटन किया। पांच दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में एक हजार से अधिक अंतरराष्ट्रीय कंपनियां और आठ हजार स्वदेशी कंपनियां हिस्सा ले रहीं हैं।

कार्यक्रम के 24 घंटे पहले ही 17 राज्यों के प्रधिनिधिमंडल यहां डेरा डाल चुके हैं। विदेशी कंपनियों को देश में विनिर्माण के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष सितंबर में ‘मेक इन इंडिया’ की महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की थी। इसके जरिए भारत ने चीन और अमेरिका को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का सर्वाधिक लोकप्रिय गढ़ बनने से रोकने का प्रयास किया है। 
 
करोड़ों रुपए के समझौता ज्ञापनों पर हुए हस्ताक्षर
मेक इन इंडिया सप्ताह के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति में 21,400 करोड़ रुपए से अधिक निवेश की तीन मेगा परियोजनाओं के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये गये।  एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि ट्विन स्टार (स्टरलाइट होल्डिंग कंपनी है) और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम, जो ताईवान से तकनीकी भागीदार ऑट्रान के साथ एलसीडी फैब में निवेश कर रही है, के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह भारत में अपने किस्म की पहली परियोजना होगी। इस परियोजना पर प्रस्तावित निवेश 20000 करोड़ रुपए होगा।  
 
भारत में निवेश के लिए के लिए अच्छा वातावरण: मोदी 
प्रधानमंत्री मोदी ने मेक इन इंडिया सप्ताह प्रदर्शनी का उद्घाटन के दौरान कहा कि भारत में निवेश के लिए अनुकूल माहौल है।  मोदी ने कहा, ‘‘भारत में वर्तमान समय में 65 प्रतिशत से अधिक लोग पैंतीस वर्ष से कम उम्र के हैं इसलिए इस युवा भारत में मेक इन इंडिया ब्रांड के तहत रोजगार सृजन का प्रयास किया जा रहा है इसके अलावा स्वयं रोजगार के लिए भी कई अवसर उपलब्ध है।’’  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News