‘पर्सनल सेक्टर’ बढ़ाएगा देश को तरक्की के रास्ते पर: मोदी

punjabkesari.in Sunday, Feb 14, 2016 - 03:51 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि देश को आर्थिक तरक्की के रास्ते पर आगे बढाने के लिए हर नागरिक विशेष रूप से युवाओं को व्यक्तिगत स्तर पर योगदान देना होगा और सरकार ने इस ‘पर्सनल सेक्टर’ के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं जिससे मजबूत राष्ट्र का निर्माण किया जा सके। 

 

मोदी ने आर्य समाज की स्थापना करने वाले स्वामी दयानंद सरस्वती की 192 वीं जयंती पर आज यहां आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मजबूत राष्ट्र के लिए समूचे देश को एकजुट होकर प्रयास करने होंगे तथा इसमें युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि जब भी देश की आर्थिक तरक्की की बात होती है तो दो ही क्षेत्रों सार्वजनिक तथा निजी क्षेत्र की बात होती है लेकिन सरकार ने अब तीसरे क्षेत्र ‘पर्सनल सेक्टर’ यानी नगारिकों के व्यक्तिगत योगदान पर भरोसा किया है। उन्होंने कहा, ‘‘हिन्दुस्तान की सरकार नागरिकों पर आशंका करे, ये दूरियां मिटनी चाहिए, इसलिए हमने तय किया है कि हम नागरिकों पर भरोसा करेंगे।’’ 

 

सरकार ने इसी भरोसे पर नागरिकों की भागीदारी बढाने के लिए कई योजना शुरू की हैं जिससे वे रोजगार मांगने के बजाय रोजगार देने वाले बनें और देश की तरक्की में भागीदार बनें। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार की मुद्रा योजना के तहत अब तक दो करोड लोगों को एक लाख करोड रुपए बिना किसी गारंटी के बांटे जा चुके हैं। उन्हें भरोसा है कि लोग इस पैसे को ब्याज सहित लौटाएंगे। यही नहीं वह दो चार लोगों को रोजगार भी देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News