126 करोड़ की मालिकन, लेकिन नहीं खरीदी खुद की कार... जानिए कौन हैं BJP प्रत्याशी ज्योति मिर्धा

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2024 - 01:04 PM (IST)

नैशनल डैस्क : भाजपा द्वारा राजस्थान के नागौर से मैदान में उतारी गई प्रत्याशी ज्योति मिर्धा 126 करोड़ रुपए की संपत्ति की मालिक हैं। उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए एक रिवाल्वर रखा हुआ है हालांकि उनके पास खुद की कार नहीं है। नागौर सीट से भरे गए नामांकन पत्र में ज्योति मिर्धा द्वारा दिए गए एफिडेविट और संपत्ति के ब्योरे में इस तथ्य का खुलासा हुआ है। ज्योति मिर्धा ने मंगलवार 26 मार्च को अपना नामांकन दाखिल किया था। तब मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी नामांकन सभा में शामिल हुए। 

PunjabKesari

अचल संपत्ति में ज्योति अपने पति से आगे

चुनावी शपथ पत्र के मुताबिक उनके पास 4.23 करोड़ की चल संपत्ति है जबकि 54.86 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है। 1.61 करोड़ रुपए की कीमत के 2.7 किलो के गोल्ड आभूषण भी हैं। ज्योति के तीन बैंक खातों में 57.95 लाख रुपए जमा हैं जबकि 1.70 लाख रुपए नकद हैं। ज्योति मिर्धा के पास चल संपत्ति उनके पति से कम है। ज्योति के पास 4.23 करोड़ रुपए और उनके पति के पास 31.84 करोड़ रुपए की चल संपत्ति है। अचल संपत्ति में ज्योति अपने पति से आगे है।

PunjabKesari

पति से 19.84 करोड़ रुपए का कर्ज 

ज्योति के पास 54.86 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है जबकि उनके पति के पास 35.50 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है। ज्योति ने अपने पति से 19.84 करोड़ रुपए का कर्ज भी ले रखा है जबकि उनके पति पर 16.59 करोड़ रुपए का कर्जा है। शपथ पत्र के मुताबिक ज्योति के पास कोई गाड़ी नहीं है। ज्योति मिर्धा के पास जोधपुर में 10 बीघा जमीन में से 50 फीसदी हिस्सा है। जयपुर के सिरसी रोड पर स्थित 7 बीघा 3 बिस्वा जमीन में से भी आधा हिस्सा ज्योति का है। गुरुग्राम के रायसीना गांव में 2 एकड़ कृषि भूमि है जबकि कनक वृंदावन में 2 प्लॉट, नागौर जिले के कुचेरा कस्बे में प्लॉट, गुरुग्राम में एक और नागौर शहर में 4 प्लॉट हैं। मुंबई के इंडिया बुल्स स्काई फॉरैस्ट में भी दो फ्लैट ज्योति के नाम हैं।

PunjabKesari

जानिए कौन है ज्योति मिर्धा

बता दें कि कांग्रेस के टिकट पर ज्योति मिर्धा नागौर से 2009 में लोकसभा सांसद भी रही हैं, लेकिन पिछले चार सालों से वो नाराज चल रही थीं। ज्योति के भाजपा में आने से कई बड़े सियासी समीकरण बदल जाएंगे। ज्योति मिर्धा की शादी नरेंद्र गहलोत से हुई है। उनका एक बेटा भी है।  ज्योति ने एसएमएस मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की है। इनका जन्म 26 जुलाई 1972 को नई दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम राम प्रकाश मिर्धा और माता का नाम वीणा मिर्धा है। वर्ष 2009 में चुनाव जीतने के बाद से लगातार 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव हार रही हैं।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News