नागालैंड: जेलियांग ने दिया इस्तीफा, नेफ्यू रियो नए सीएम नियुक्त

punjabkesari.in Wednesday, Mar 07, 2018 - 09:37 AM (IST)

कोहिमाः नागालैंड में मुख्यमंत्री को लेकर चल रहे सस्पेंस का पटाक्षेप हो गया। टी. जियालांग के इस्तीफा देने के बाद राज्यपाल ने नेफ्यू रिओ को मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए 16 मार्च तक विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने को कहा है। तीन मार्च को घोषित विधानसभा चुनाव के नतीजों में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। राज्यपाल पी.बी. आचार्य ने संविधान के प्रावधान 164 की धारा (1) के तहत रियो को मुख्यमंत्री नियुक्त करने की घोषणा की। राजभवन से जारी विग्यप्ति में राज्यपाल के हवाले से कहा गया है कि रियो के पक्ष में एनडीपीपी के विधायकों के अलावा भाजपा और जनता दल (यू) के अलावा निर्दलीय विधायक के समर्थन का पत्र मिला है।

बयान में कहा गया है कि राज्यपाल ने मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल को आठ मार्च को साढ़े ग्यारह बजे कोहिमा के खोऊचिजिए मैदान पर पद और गोपनीयता की शपथ दिलाने का प्रस्ताव किया है। रियो को 16 मार्च तक सदन में बहुमत सिद्ध करना होगा। आचार्य ने मुख्यमंत्री जिलियांग का त्यागपत्र आज स्वीकार कर लिया। राज्यपाल को भेजे पत्र में मुख्यमंत्री ने अपना और मंत्रिमंडल का इस्तीफा भेजा। आचार्य ने नए सीएम के पद भार संभालने तक जिलियांग से पद पर बने रहने को कहा है। इससे पहले केन्द्रीय चुनाव आयोग और नागालैंड के मुख्य चुनाव अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने राज्य में 13वीं विधानसभा के गठन की सूचना दी।

इसके बाद राज्यपाल ने 12वीं विधानसभा को भंग कर दिया। राजभवन से जारी एक और विग्यप्ति में कहा गया है कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रसाद नड्ढा और भाजपा के महासचिव अरुण सिंह. नव निर्वाचित विधायकों. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विजासोली लोहूघू और अन्य नेता राज्यपाल से मिले और उन्हें रियो के समर्थन में भाजपा के चुने गए 12 विधायकों का पत्र सौंपा। भाजपा विधायकों ने राज्यपाल को यह भी सूचित किया कि वाई पाटोन को विधानसभा में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News