मुंबई : RPF ने ट्रेन सवार 59 बच्चों को मानव तस्करों के चंगुल से छुड़ाया, पांच लोग गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2023 - 07:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मध्य रेलवे के रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और महाराष्ट्र पुलिस ने बुधवार को बिहार-पुणे ट्रेन में अभियान चलाकर 59 बच्चों को मानव तस्करों के चंगुल से छुड़ाया और पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि इन बच्चों को महाराष्ट्र के जलगांव और नासिक जिलों में क्रमश: भुसावल और मनमाड में दानापुर-पुणे विशेष एक्सप्रेस ट्रेन से बचाया गया।

आरपीएफ के अधिकारी ने बताया, "विश्वसनीय सूचना के आधार पर, स्थानीय पुलिस और एक गैर सरकारी संस्था (एनजीओ) के सदस्यों के साथ आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंची और भुसावल स्टेशन पर जांच की। इस दौरान ट्रेन में आठ से 15 साल की उम्र के कुल 29 बच्चों को बचाया गया। बाद में, मनमाड में ट्रेन से उसी आयु-वर्ग के 30 और बच्चों को बचाया गया और मानव तस्करी के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि यह अभियान 'ऑपरेशन आहट' के तहत चलाया गया था।

अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, इन बच्चों को बिहार से लाया जा रहा था और उन्हें सांगली भेजा जाना था। पांचों आरोपियों के खिलाफ मानव तस्करी विरोधी कानूनों के तहत मामला दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि सभी आरोपियों को अदालत में पेश किया गया था। आरपीएफ ने एक ट्वीट में कहा, "गैर-सरकारी संस्था 'प्रयास' और राज्य पुलिस के साथ एक बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ किया गया। इस दौरान भुसावल और मनमाड रेलवे स्टेशनों पर पांच तस्करों को गिरफ्तार किया गया और 59 बच्चों को बचाया गया।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News