सबसे कम खुशहाल वाला शहर है मुंबई...भारत में घर खरीदने के लिए यह है बेहतर जगह

punjabkesari.in Thursday, Oct 14, 2021 - 01:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आज के समय में लोग ऐसी जगहों पर घर बनाने की सोचते हैं जहां जिंदगी हंसी-खुशी से बीत सके। अगर आप भी किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं तो UK की ऑनलाइन मॉर्गेज एडवाइजर की नई स्टडी सामने आई जिसमें बताया गया है कि भारत में कौन-सी जगह रहने के लिए बेहतर है। इस स्टडी से रोचक जानकारियां सामने आई हैं। UK की ऑनलाइन मॉर्गेज एडवाइजर की नई स्टडी में घर खरीदनें के लिए दुनिया के 20 सबसे खुशहाल शहरों में से भारत के पांच शहर चुने गए हैं, इसमें सबसे पहले नंबर पर चंडीगढ़ है। 

 

जानिए किस राज्य को मिला क्या रैंक

  • घर खरीदने के लिए दुनिया का सबसे खुशहाल शहर स्पेन का बार्सिलोना
  • सूरत को इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर जगह मिली है, यानि कि मुंबई के अलावा यहां भी खुशहाली ज्यादा नहीं है।
  • दूसरे नंबर पर इटली का फ्लोरेंस।
  • तीसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया का उल्सान शहर है।
  • मुंबई को सबसे कम खुशहाल शहर माना गया है।
  • भारत के बाकी के 20 शहरों में जयपुर दसवें स्थान पर, चेन्नई 13वें स्थान और इंदौर और लखनऊ क्रमश: 17वें और 20वें स्थान पर है।

 

हैप्पीनेस स्कोर
 बार्सिलोना में घर खरीदने वालों का औसत हैप्पीनेस स्कोर 100 में से 95.4 पाया गया, यह होम बॉयर्स के वैश्विक हैप्पीनेस स्कोर से 15.6 % ज्यादा था।
मुंबई के लिए औसत हैप्पीनेस स्कोर 100 में से 68.4 था, यह होम बॉयर्स के वैश्विक हैप्पीनेस स्कोर से 17.1% कम था।

 

ऐसे की गई स्टडी
खुशहाल शहरों की लिस्ट हजारों इंस्टाग्राम पोस्ट और जगह के हिसाब से लोगों के चेहरे की खुशी का विश्लेषण करने के बाद बनाई गई है। अमेरिका का अटलांटा और ऑस्ट्रेलिया का सिडनी घर खरीदने के लिए दुनिया के सबसे कम खुशहाल शहरों की सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। इस स्टडी के लिए तस्वीरों के दो सेट बनाए गए थे. एक जिन्हें हैशटैग #सेल्फी के साथ पोस्ट किया गया था और दूसरा जिन्हें #newhomeowner जैसे हैशटैग के साथ पोस्ट किया गया था। पोस्ट में टैग इन चेहरों को Microsoft Azure फेशियल रिकग्निशन टूल के जरिए स्कैन कर स्कोर का पता किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News