Opinion: मुइज्जू के भारत विरोधी निर्णय डूबो देंगे मालदीव की नैय्या

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2024 - 01:35 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः मुइज्जू के भारत विरोधी निर्णय मालदीव की नैय्या डूबो देंगे। यह विडंबना है कि मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद मौजूदा मुइज्जू प्रशासन के कार्यों के लिए माफी मांग रहे हैं, वह भी मालदीव के लोगों की ओर से। मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने कहा है कि देश में भारत विरोधी चर्चा के लिए "मालदीव के लोगों को खेद है" और उन्होंने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से उनकी सरकार के तहत भारत विरोधी चर्चाओं पर "रोक लगाने" का आग्रह किया। मालदीव और उसकी अर्थव्यवस्था पर भारत के बहिष्कार के प्रभाव पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए, नशीद ने भारतीय पर्यटकों से द्वीप राष्ट्र का दौरा जारी रखने का आग्रह किया। नशीद के बयान के बाद राष्ट्रपति मुइज्जू ने पिछले सोलिह प्रशासन पर दोष मढ़ दिया और उन पर मालदीव के समुद्री क्षेत्र को विश्वासघाती रूप से मॉरीशस को "बेचने" का आरोप लगाया।

 

पूरे 95,563 वर्ग किमी पर मालदीव के वास्तविक स्वामित्व का दावा करते हुए,  मुइज्जू ने कथित तौर पर जो कुछ 'खोया' गया है उसे पुनः प्राप्त करने का वादा करते हुए राष्ट्रवादी बयानबाजी शुरू कर दी। मुइज्जू समुद्र के कानून पर अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधिकरण (आईटीएलओएस) के 2021 के फैसले का जिक्र कर रहे थे। सच्चाई यह है कि उन्होंने पद संभालने के बाद आईटीएलओएस के फैसले को कानूनी रूप से चुनौती देने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। मुइज्जू के राष्ट्रपति अभियान का प्राथमिक हिस्सा मालदीव में 'पर्याप्त' भारतीय सैन्य उपस्थिति के बारे में की गई बड़ी बात थी, लेकिन केवल 77 कर्मियों की एक छोटी सी टुकड़ी की वास्तविकता का सामना करना पड़ा, जिसमें ज्यादातर चिकित्सा और तकनीकी कर्मचारी शामिल थे। पकड़े जाने के बाद, मुइज्जू के पास मालदीव से भारतीय सैनिकों को बाहर निकालने की अपनी बयानबाजी जारी रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। ऐसा न हो कि हम भूल जाएं कि भारतीय सेनाएं मालदीव के झंडे के नीचे महत्वपूर्ण मानवीय और समुद्री अभियानों में शामिल थीं। इससे गलत सूचना और अतिशयोक्ति के प्रति प्रशासन की प्रवृत्ति उजागर हो गई।

 

इसके अलावा, इस मामले पर भारत की स्थिति को पूर्व राष्ट्रपति नशीद ने सराहनीय ढंग से व्यक्त किया था, जिन्होंने हाल ही में कहा था, "जब मालदीव के राष्ट्रपति चाहते थे कि भारतीय सैन्यकर्मी वहां से चले जाएं, तो आप जानते हैं कि भारत ने क्या किया?" उन्होंने अपनी बांहें नहीं मोड़ीं, उन्होंने कोई शक्ति प्रदर्शन नहीं किया, बल्कि मालदीव की सरकार से बस इतना कहा, 'ठीक है, आइए इस पर चर्चा करें।'' नशीद ने मुइज्जू सरकार से भारत विरोधी कहानी को खत्म करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि राष्ट्रपति मुइज्जू ने ये चर्चाएं कीं। मैं उनसे डोर्नियर उड़ान और हेलीकॉप्टरों पर इन चर्चाओं को रोकने के लिए फोन करूंगा। उन्हें चिकित्सा निकासी के लिए मालदीव लाया गया था, और चिकित्सा निकासी की आवश्यकता है।” उन्होंने कहा कि “हमारे द्वीप दूर-दूर तक फैले हुए हैं और हमारे पास हर द्वीप पर विकसित अस्पताल नहीं हैं। इसलिए, अक्सर एक मरीज को माले लाने की आवश्यकता होती है, और ऐसा करने के लिए जल्दी से हवाई मार्ग होगा, इसलिए हमें इसकी आवश्यकता है।

 

नशीद ने यह भी कहा कि भारतीय पर्यटकों द्वारा उनके देश का बहिष्कार करने से ''...मालदीव पर बहुत प्रभाव पड़ा है, और मैं वास्तव में यहां भारत में हूं। मैं इस बारे में बहुत चिंतित हूं. मैं मालदीव के लोगों से कहना चाहता हूं कि हमें खेद है कि ऐसा हुआ। हम चाहते हैं कि भारतीय लोग अपनी छुट्टियों पर मालदीव आएं और हमारे आतिथ्य में कोई बदलाव नहीं होगा। जबकि मुइज़ू भारतीय सैन्य कर्मियों को मालदीव से बाहर निकालने के लिए तेजी से आगे बढ़ गया है, हाल ही में मछुआरों द्वारा अतिदेय भुगतान की मांग को लेकर किए गए विरोध प्रदर्शन, अपने नागरिकों के कल्याण को प्राथमिकता देने में प्रशासन की असमर्थता को रेखांकित करते हैं, जिससे विश्वास और विश्वसनीयता और भी कम हो रही है। हाल के एक प्रदर्शन में, मछली पकड़ने वाले समुदाय के सदस्यों ने यह मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया कि सरकार उन्हें एमवीआर 190 मिलियन की कुल अवैतनिक बकाया राशि का भुगतान करे।

 

इसके अलावा, मुइज्जू ने अभी तक अपने चुनाव अभियान के दौरान किए गए कई प्रमुख वादों का सम्मान नहीं किया है, विशेष रूप से पुलिस और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बलों में सेवारत कर्मियों के वेतन में वृद्धि करने की प्रतिज्ञा। अभियान के वादों को पूरा करने में विफलता भी मुइज्जू के प्रशासन के प्रति जनता के बीच बढ़ते मोहभंग के लिए जिम्मेदार है। अर्थव्यवस्था पर मौजूदा तनाव के बावजूद,  मुइज्जू ने विदेशी निवेशकों के लिए 18 परियोजनाओं की घोषणा की है। चीन और थाईलैंड के साथ समझौतों को लेकर पारदर्शिता की कमी ने गुप्त उद्देश्यों के संदेह को बढ़ावा दिया है, प्रशासन अल्पकालिक लाभ को प्राथमिकता दे रहा है। विदेशी कंपनियों को महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं का पुरस्कार स्थानीय उद्यमिता और आर्थिक सशक्तिकरण के प्रति प्रशासन की उपेक्षा को उजागर करता है।

 

 मालदीव ने थिनाधू में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और निर्जन द्वीपों में 12 रिसॉर्ट्स के विकास के लिए थाईलैंड के पैन पैसिफिक कॉर्प के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह सर्वविदित है कि निवेश के बदले रणनीतिक संपत्ति खरीदने के आरोपों से बचने के लिए थाई कंपनी चीनी कंपनी की प्रॉक्सी है। इसी तरह, रास माले' रिक्लेमेशन प्रोजेक्ट, जिसे मुइज़ू के कार्यकाल की प्रमुख पहल के रूप में जाना जाता है, इस प्रवृत्ति का उदाहरण है। यह परियोजना बिना किसी प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया से गुजरे श्रीलंका की कैपिटल मरीन एंड सिविल कंस्ट्रक्शन कंपनी (CMC) को प्रदान की गई थी। परिणामस्वरूप, सीएमसी को मुआवजे के रूप में 70 हेक्टेयर भूमि का महत्वपूर्ण पट्टा प्राप्त होगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News