तमिलनाडु में नोटों से सजाई मां अंबिगई की मूर्ति, तमिलों ने मनाया नया साल

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 07:39 PM (IST)

नेशनल डेस्कः तमिलनाडु में चिथिरई महीने में मनाए जाने वाले नए साल पर मां अंबिगई मुथुमरीयाम्मन की पूजा के लिए मंदिर को विशेष रूप से सयाजा गया है। इस मंदिर की भव्य सजावट के लिए करोड़ों रुपये का खर्चा किया गया है। कोयंबटूर में मां के मंदिर की साज सज्जा में चार करोड़ रुपये और मूर्ति के आभूषणों में करीब एक करोड़ रुपये खर्च किए गए।

मूर्ति की सजावट में खर्च किए करोडों
मूर्ति की सजावट में 2000 और 500 के नोटों को किस तरह प्रयोग किया गया है, यह आप तस्वीरों में देख सकते हैं। नोटों की सजावट सिर्फ मूर्ति पर ही नहीं है बल्कि मंदिर की दीवारों को भी इन नोटों से सजाया गया है। 
 


तमिल हिंदू कैलेंडर के मुताबिक चिरिथई (14 अप्रैल) को यहां के लोग नया साल मनाते हैं। थई (14 जनवरी) को कृषि से संबंधित पोंगल भी मनाया जाता है। दरअसल, साल 2008 में तत्कालीन द्रमुक सरकार ने तमिलनाडु विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया था, जिसमें तमिल नववर्ष को 14 जनवरी कर दिया गया, यह पोंगल के दिन पड़ता है।

वहीं चेन्नई के अरुंबक्कम में बाला विनयागर मंदिर में भी तमिल नए साल के मौके पर भारतीय नोटों से सजाया गया था। इस सजावट के लिए करीब 4 लाक रुपयों का इस्तेमाल किया गया था। बता दें कि प्रत्येक वर्ष इस मौके पर मंदिर को इसी प्रकार सजाया जाता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News