छापेमारी में एक हजार लीटर से अधिक अवैध तेजाब जब्त

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 04:43 AM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी में अवैध तरीके से तेजाब बिक्री के चलते एसिड हमलों के मामलों में वृद्धि हो रही थी। इस मामले की गंभीरता को देखते हुए 22 अगस्त को दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव की अध्यक्षता में विशेष बैठक की गई। जिसमें उन्होंने एसिड हमलों की घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए एसडीएमस, दिल्ली महिला आयोग व दिल्ली पुलिस की संयुक्त टीमें बनाए जाने का आदेश दिया था। तेजाब की अवैध बिक्री जांच के साथ ही एसिड हमले के पीड़ितों के पुनर्वास की दिशा में काम करने का भी निर्देश दिया गया था। हैरानी की बात यह है कि पिछले 10 दिनों में इस संयुक्त टीमों द्वारा 100 से अधिक छापेमारी की गई और एक हजार लीटर अवैध तेजाब जब्त कर 7 लाख रूपए के चालान काटे गए हैं। 

बता दें मुख्य सचिव ने डिवीज़नल कमिश्नर सहसचिव (राजस्व) को क्षेत्र के एसडीएम व आयोग के प्रतिनिधि और दिल्ली पुलिस कर्मियों की संयुक्त टीम का गठन करने का निर्देश दिया था। मुख्य सचिव के सख्त निर्देश के अनुसार संयुक्त टीमों द्वारा पिछले 10 दिनों से गहन छापेमारी की जा रही थी। टीम ने कई जगहों पर पाया की अवैध तेजाब की बिक्री हो रही है जिसका दुकानदार के पास उचित रिकॉर्ड नहीं है। ऐसे दुकानदारों पर मौके पर ही एसडीएम व पुलिस द्वारा कार्रवाई की गई। वही आयोग ने अपने महिलाओं के नेटवर्क के माध्यम से स्थानीय स्तर पर खुफिया जानकारी एकत्र कर दुकानों की पहचान भी करवाई, जिसके बाद अवैध तेजाब बेचने वालों पर छापा मारा गया। 

आसानी से तेजाब की उप्लब्धता गंभीर मुद्दा: स्वाति
आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने इस पहल के लिए मुख्य सचिव की सराहना करते हुए कहा कि खुले बाजार में तेज़ाब की अवैध बिक्री और इससे अधिक महत्वपूर्ण आसानी से इसकी उपलब्धता एक गंभीर मुद्दा है। अगर तेजाब की बिक्री पर कड़ाई से रोक लगायी जाती, तो कई एसिड हमलों को रोका जा सकता था। इसके अलावा दिल्ली सरकार को एसिड की खुदरा बिक्री पर प्रतिबंध लगाने पर काम करना चाहिए। 

डिकॉय ग्राहक बनकर पहुंचे टीम के सदस्य
आयोग ने बताया कि टीमों ने डिकॉय ग्राहक बनकर दिल्ली में कई दुकानों से 1 हजार लीटर से अधिक जमा तेजाब जब्त किया। नरेला में एक छापे के दौरान टीम ने एक छोटी दुकान से 240 लीटर से अधिक तेजाब जब्त किया। नजफगढ़ सब डिवीजन क्षेम में टीम ने 250 लीटर से अधिक तेजाब जब्त किया, जहां बिना रोक-टोक धडल्ले से तेजाब बेची जा रही थी। 

24 सब डिवीजन में मारे गए छापे
आयोग ने बताया कि लगभग सभी दुकानों में स्टोर करके अवैध रूप से तेजाब की बोतलें रखी गई थी। इस तेजाब का कोई रिकॉर्ड दुकानदार के पास नहीं था जोकि सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों और दिल्ली सरकार के आदेशों का उल्ल्ंघन है। इस दौरान पूरी दिल्ली में 24 से अधिक सब-डिवीजऩ में छापे मारे गए। 

तेजाब मुक्त दिल्ली बनाने पर देंगे जोर : विजय देव
मुख्य सचिव विजय देव ने कहा कि मैं दिल्ली में एसिड हमलों की  संख्या से बहुत परेशान हूँ। मेरा मानना है कि एसिड अटैक सबसे दर्दनाक चोट में से एक है, जिससे कोई इंसान गुजर सकता है। हम तेज़ाब की खुली बिक्री के सख्त खिलाफ हैं और इसे रोकने के लिए सभी उपाय करेंगे। मैंने सभी एसडीएम और पुलिस अधिकारियों को तेजाब बिक्री की खुली बिक्री के खिलाफ ज़ीरो टॉलरेन्स रखने का निर्देश दिया है। हम दिल्ली को तेजाब  मुक्त बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News