छत्तीसगढ़ में पिछले दो वर्ष में सुरक्षाबलों ने मार गिराए 300 से अधिक माओवादी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2018 - 09:34 PM (IST)

रायपुर: पिछले 2 वर्ष में सुरक्षाबलों ने छत्तीसगढ़ में तीन सौ से अधिक माओवादियों को मार गिराया है। छत्तीसगढ़ की विधानसभा में 18 फरवरी को मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने एलारमडग़ू नक्सली हमले का मामला उठाया था।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ उग्रवाद से बुरी तरह प्रभावित है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित है, लगातार हो रही है घटनाओं से प्रदेश की कानून व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है। उग्रवाद के कारण विकास की नक्सल क्षेत्रों में सिर्फ कागजों तक ही सीमित रह गई हैं।

इस पर विपक्षी दल काम रोककर विधानसभा में चर्चा कराए जाने की मांग की है। वहीं सदन में राज्य के गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने बताया कि वर्ष 2016-17 और वर्ष 2018 में सुरक्षाबलों ने 440 मुठभेड़ की, जिसमें लगभग 300 माओवादियों को मार गिराया गया है, 225 कुख्यात माओवादियों के शव भी बरामद किए गए हैं। पैकरा ने बताया कि इस दौरान 2160 माओवादियों को गिरफ्तार भी किया गया है। उन्होंने कहा कि शासन की विकास की नीतियों और सुरक्षाबलों की कार्रवाई से नक्सलियों का प्रभाव घट रहा है। 

रामसेवक ने बताया कि बीते रविवार को एलारमडग़ू गांव के जंगल में चार घंटे तक मुठभेड़ हुई। जिसमें एसटीएफ और डीआरजी के जवानों ने जिस तरह नक्सलियों से मुकाबला किया वो काबिलेतारीफ है। इस दौरान डीआरजी के दो जवान शहीद भी हुए हैं। गृह मंत्री ने कहा कि यह कहना बिल्कुल गलत है कि सरकार की नक्सलियों के खिलाफ कोई नीति नहीं है। वहीं पैकरा के जबाब के बाद विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर गौरीशंकर अग्रवाल ने विपक्ष के स्थगन प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News