भगवान बुद्ध के ‘कपिलवस्तु अवशेषों’ को मंगोलियाई नागरिकों ने दी अश्रुपूर्ण विदाई

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 02:18 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः मंगोलियाई नागरिकों ने उलानबटेर में गदेन तेगचेनलिंग मठ में 11 दिनों तक प्रदर्शित होने के बाद सोमवार को भगवान बुद्ध के कपिलवस्तु अवशेषों को अश्रुपूर्ण विदाई दी। नालंदा बौद्ध परंपरा के बाद, पवित्र बुद्ध के अवशेषों को एक धार्मिक जुलूस के रूप में मुख्य हॉल में लाया गया, जहां विशेष रूप से संघ के सदस्यों द्वारा विशेष प्रार्थना की गई थी। 

 

भारतीय संघ का नेतृत्व 20वें बकुला रिनपोछे ने किया था, जिन्होंने भारत से लाए गए पवित्र बुद्ध के अवशेष को ले जाया था, जबकि मंगोलियाई संघ का नेतृत्व खंबा नोमुन हान ने किया था और मंगोलियाई पवित्र बुद्ध अवशेष को मंजुश्री लामा द्वारा ले जाया गया था। मुख्य प्रार्थना कक्ष में संघ के सदस्यों द्वारा एक अनुष्ठान किया गया। विशेष अनुष्ठान करने के बाद, दोनों पवित्र बुद्ध अवशेषों को मठ के बाहर एक साथ लाया गया, जहां आम जनता ने अपनी प्रार्थना की।  खंबा नोमुन खान ने मंगोलियाई भाषा में भाषण दिया और कहा कि भारत से पवित्र बुद्ध अवशेषों की उपस्थिति से मंगोलिया को आशीर्वाद मिला है।

 

चूंकि यह एक धार्मिक समारोह था, इसलिए कोई राजनीतिक नेता मौजूद नहीं था। मठ के बाहर पवित्र अवशेषों को लाने के साथ, एक चक्र ने सूर्य को घेर लिया, जो सभी उपस्थित लोगों के लिए खुशी लेकर आया, क्योंकि मंगोलियाई परंपरा में इसे एक धन्य प्रतीक माना जाता है।आम जनता चाहती थी कि पवित्र अवशेष निकट भविष्य में मंगोलिया का दौरा करें. उन्होंने पवित्र बुद्ध अवशेष को अश्रुपूर्ण विदाई दी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News