मणिपुर के हर घर में पहुंचेगा पानी, आज जल आपूर्ति परियोजना की आधारिशला रखेंगे PM मोदी

punjabkesari.in Thursday, Jul 23, 2020 - 06:15 AM (IST)

इंफालः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मणिपुर में जल आपूर्ति परियोजना की आधारिशला रखेंगे। पीएम सुबह साढ़े 10 बजे वीडियो क्रॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इससे संबंधित सूचना शेयर की है। पूर्वोत्‍तर में बीजेपी सरकार की पैठ मजबूत बनाने के मद्देनजर आयोजित इस समारोह में सांसदों और विधायकों के अलावा, राज्यपाल, मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों के इंफाल से शामिल होने की संभावना है।
PunjabKesari
यह परियोजना वर्ष 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को सुरक्षित और पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन का हिस्सा है। केंद्र सरकार ने मणिपुर को 1,42,749 घरों के साथ 1,185 बस्तियों को कवर करने के लिए घरेलू नल कनेक्शन के लिए धन दिया है। मणिपुर सरकार ने पैसे के अतिरिक्त स्रोतों के माध्यम से शेष घरों को कवर करने की योजना बनाई है, जिसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास विभाग से फंड भी शामिल है।  

3 हजार करोड़ की यह परियोजना
बाहरी फंड से वित्त पोषित इस जल आपूर्ति परियोजना को ग्रेटर इम्फाल योजना क्षेत्र के 16 जिलों में 2,80,756 घरों को कवर करते हुए 25 कस्बों और 1,731 ग्रामीण बस्तियों में घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। सरकार ने एक बयान में कहा है, ‘मणिपुर जल आपूर्ति परियोजना 2024 तक हर घर जल के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। परियोजना का परिव्यय न्यू डेवलपमेंट बैंक द्वारा वित्तपोषित ऋण के साथ लगभग 3,054.58 करोड़ रुपये है।’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News