इजरायल दौरे दौरान इस बच्चे से मिलने को उत्सुक मोदी, दुनिया में जाएगा कड़ा संदेश

punjabkesari.in Saturday, Jul 01, 2017 - 11:49 AM (IST)

यरूशलेम: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले सप्ताह इजरायल दौरे पर जा रहे हैं । मोदी का इंतजार वहां के राष्ट्राध्यक्ष तो कर ही रहे हैं, एक खास मेजबान बच्चा भीउनसे मिलने को बेकरार है। हैरानी की बात ये है कि मोदी भी इस बच्चे को मिलने के लिए उत्सुक  हैं। ये मेजबान है 10 साल का एक बच्चा। नाम है बेबी मोशे। अगर पिछले पांच-छह साल की भारत की बड़ी आतंकी घटनाएं आपके जेहन में ताजा है तो आपको 26/11 का मुंबई का आतंकी हमला जरूर याद होगा।
PunjabKesari
मोशे कुछ उन भाग्यशाली नामों में शामिल है जो मुंबई में हुए इस नृशंस हत्याकांड में किस्मत से जिंदा बच गया था। इजरायली मां-बाप की संतान बेबी मोशे अब वहीं पर रहता है। पीएम मोदी अपने इजरायल दौरे के दौरान इसी मासूम बच्चे से मुलाकात करेंगे। 26 नवंबर 2009 की रात को जब मुंबई में लश्कर ए तोएबा के आतंकियों ने हमला किया था तो उस वक्त मोशे अपने मम्मी-पापा के साथ मुंबई के नरीमन हाउस में मौजूद था, इसे छाबड़ हाउस भी कहा जाता है।
PunjabKesari
कुछ ही देर में छाबड़ हाउस में भी धुआंधार गोलियां चलने लगी, कोई कुछ समझ पाता इससे पहले ही वहां मौजूद कई लोग मारे जा चुके थे, इसी हमले में मोशे के माता-पिता रिवका और गैवरियल होल्ट्जबर्ग भी मारे गए।लेकिन बेबी मोशे की देखरेख करने वाली आया सैन्ड्रा किसी तरह इस बच्चे को लेकर महफूज जगह में छिप गई और इस मासूम की जान बच गई। इस बच्चे को दुनिया भर से सहानुभूति मिली और बेबी मोशे आतंक के खिलाफ एक आवाज बनकर उभरा। बेबी मोशे को बाद में उनकी देख रेख करने वाली आया सैन्ड्रा के साथ के इजरायल ले आई।

यहां पर वो अपने रिश्तेदारों के साथ रहता है। भारत में इजरायल के राजदूत डेनियल कैरमोल ने   बताया कि पीएम मोदी बेबी मोशे से मिलने वाले हैं जो उस घटना के वक्त महज एक बच्चा थी लेकिन अब वो बड़ा हो चुका है, मैं समझता हूं कि ये एक बेहद भावनात्मक मीटिंग होगी और दुनिया में इसका कड़ा संदेश जाएगा। इजरायल के राजदूत के मुताबिक दोनों देशों के बीच बातचीत में आतंक का एजेंडा अहम रहेगा, और इस दौरान 26/11 के दोषियों को सजा दिलाने पर भी बात होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News