Analysis: तीन साल बाद पूरी होगी मोदी की टीम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 19, 2017 - 08:13 PM (IST)

नई दिल्ली: 28 मई, 2014 को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के 3 साल 2 महीने बाद आखिरकार नरेंद्र मोदी अपनी टीम पूरी कर सकते हैं। नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में फिलहाल कुल 73 मंत्री हैं जबकि कानूनन वह कैबिनेट में 82 मंत्री बना सकते हैं। 545 लोकसभा सदस्यों वाले सदन में 15 फीसदी सदस्यों के मंत्री बनाए जाने का प्रावधान है इस लिहाज से मोदी 9 अन्य मंत्रियों को शपथ दिला सकते हैं। PunjabKesari

कौन-कौन से मंत्रालय खाली
मनोहर पार्रिकर के गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास है और ये मंत्रालय बिना फुल टाइम मिनिस्टर के चल रहा है। इसके इलावा वेंकैया नायडू के उप राष्ट्रपति पद के लिए नामित होने के बाद शहरी विकास मंत्रालय भी खाली हो गया है। हालांकि नायडू के इस मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार नरेंद्र सिंह तोमर को दिया गया है जबकि नायडू का एक अन्य मंत्रालय सूचना व प्रसारण विभाग की जिम्मेदारी फिलहाल कपड़ा मंत्री स्मृति इरानी को दी गई है। नजमा हेपतुल्ला के गर्वनर बनने के बाद अलपसंख्यक मंत्रालय को भी फुल टाइम मिनिस्टर की जरुरत है। पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के बाद उनका मंत्रालय डा. हर्षवर्धन संभाल रहे हैं। ये सारे मंत्रालय अहम मंत्रायल हैं और इनके लिए फुल टाइम मिनिस्टर की जरुरत है खासतौर पर जब सरकार के सामने अपने आखिरी दो साल में जनता को ज्यादा से ज्यादा काम कर दिखाने की चुनौती हो। 
PunjabKesari
कब होगा फेरबदल
सरकार फिलहाल संसद और राष्ट्रपति चुनाव के कार्यक्रम में व्यस्त हैं लिहाजा 12 अगस्त को संसद का सत्र खत्म होने और 15 अगस्त को आजादी की 70वीं वर्षगांठ के बाद कैबिनेट में फेरबदल हो सकता है। इस फेरबदल के दौरान उन राज्यों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां आने वाले 2 साल में विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा में आने वाले दो साल में चुनाव होंगे। लिहाजा इन राज्यों के सांसदों की लॉटरी लग सकती है। हालांकि इस दौरान कई मंत्रियों की छुट्टी होने के भी आसार हैं। प्रधानमंत्री ने अपने मंत्रियों के कामकाज का पूरा ब्यौरा एकत्रित कर लिया है और अच्छा प्रदर्शन न करने वाले मंत्रियों पर गाज भी गिर सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News