मोदी, शाह, नड्डा ने महाराष्ट्र की स्थिति पर किया विचार विमर्श

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 08:54 PM (IST)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट पर उच्चतम न्यायालय का निर्णय आने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ विचार विमर्श किया। संसद भवन परिसर में प्रधानमंत्री मोदी के कक्ष में हुई इस बैठक के बारे में सूत्रों ने बताया कि बैठक में उच्चतम न्यायालय के फैसले पर विचार विमर्श के दौरान ही अजीत पवार के इस्तीफे की सूचना मिली। इसके बाद निर्णय हुआ कि देवेंद्र फड़णवीस भी मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देे दें। 

सूत्रों ने बताया कि अपराह्न फड़णवीस ने भी राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को त्यागपत्र सौंप दिया। महाराष्ट्र में शुक्रवार रात भर चले गोपनीय घटनाक्रम के बाद शनिवार को सुबह करीब साढ़े सात बजे अचानक फड़णवीस को मुख्यमंत्री और अजीत पवार को उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाए जाने के बाद देश में राजनीतिक हड़कंप मच गया। सोमवार को संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के अभूतपूर्व हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी थी और कोई विधायी कामकाज नहीं हो पाया था। 

शनिवार रात को कांग्रेस ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की जिस पर रविवार एवं सोमवार की सुनवाई के बाद आज मंगलवार को फैसला सुनाया गया। उच्चतम न्यायालय ने इस संकट का कानूनी निपटारा करते हुए तीन न्यायाधीशों की विशेष पीठ ने अपने आदेश में कहा कि कल प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति के बाद शाम पांच बजे तक विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। उसके बाद कल ही बहुमत परीक्षण किया जाएगा। उच्चतम न्यायालय के इस फैसले के बाद विपक्ष ने महाराष्ट्र को लेकर संसद में विरोध प्रदर्शन करने का कदम वापस ले लिया और दोनों सदनों में कार्यवाही सामान्य ढंग से चलने लगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News