बेरोजगारों के लिए मोदी का तोहफा, शुरू करेंगे सबसे बड़ी योजना (पढ़ें 1 जनवरी की खास खबरें)

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 06:01 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर(बेव सेक्शन): बेरोजगारों के लिए पीएम मोदी ने नई योजना तैयार की है। अब नए साल से यानी 1 जनवरी के बाद बेरोजगारों को नौकरी के लिए भटकना नहीं होगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार बेरोजगारों को अपने साथ जोड़कर उनको प्रशिक्षण भी देगी और नौकरी भी देगी। लोगों को बतौर वरुण मित्र बनाकर सरकार उन्हें नौकरी देगी। खास बात यह है कि इसके आवेदन के लिए आपको कोई फीस भी नहीं देनी होगी। 

भीमा कोरेगांव हिंसा की वर्षगांठ आज 
PunjabKesari
भीमा कोरेगांव में हुई हिंसा को एक साल पूरा हो चुका है। एक जनवरी, 2018 को भीमा-कोरेगांव से शुरू हुई हिंसा में एक व्यक्ति मारा गया और इस हिंसा से अगले तीन दिनों तक पूरा महाराष्ट्र प्रभावित रहा। इसका प्रभाव महाराष्ट्र के कई शहरों में पड़ा था। 

आज से बंद हो जाएंगे पुराने डेबिट कार्ड 
PunjabKesari
अगर आपका एटीएम कार्ड मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप का है तो यह नए साल में बेकार हो जाएगा। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक 31 दिसंबर के बाद मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाला कार्ड काम करना बंद कर देगा। जिन एटीएम कार्ड में चिप नहीं है वह मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप हैं। आरबीआई के मुताबिक मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड सुरक्षा के लिहाज से सही नहीं हैं। हालांकि यह कार्ड 31 दिसंबर यानी आज के बाद भी बदला जा सकेगा। 

सार्वजनिक वाहनों में GPS ट्रैकिंग और पैनिक बटन लगाना होगा अनिवार्य
PunjabKesari
मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ने 1 जनवरी 2019 से सभी सार्वजनिक वाहनों में VLTs (वीकल लोकेशन ट्रेसिंग डिवाइस) और पैनिक बटन अनिवार्य कर दिया है। हालांकि यह नियम रिक्शा और ई- रिक्शा पर लागू नहीं होगा। 1 जनवरी और उसके बाद से रजिस्टर होने वाली सभी वाहनों पर नया नियम लागू होगा। 

कमलनाथ साल के पहले दिन उज्जैन में
PunjabKesari
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ नए साल के पहले दिन, 1 जनवरी को उज्जैन भगवान महाकाल का दर्शन कर प्रदेश की खुशहाली के लिए प्रार्थना करेंगे। मुख्यमंत्री कमलनाथ करीब एक घंटा शहर में रहेंगे। आम लोगों को परेशानी न हो इसलिए, मुख्यमंत्री का हेलिकॉप्टर पहली बार नृसिंहघाट के पास उतरेगा, जिससे कि महाकाल तक पहुंचने में भी आसानी होगी। इसके लिए अस्थाई तौर पर हेलिपेड बनाया जाएगा। 

खेल-
आज होने वाले मुकाबले 
PunjabKesari
क्रिकेट: रणजी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट 
टेनिस: टाटा ओपन महाराष्ट्र टेनिस टूर्नामेंट
बैडमिंटन: हैदराबाद बनाम नॉर्थ ईस्ट (पी. बी. एल. -2018)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News