डेरे का सियासी संबंध- कभी PM ने की थी तारीफ, चुनाव से पहले बाबा से मिले थे शाह

punjabkesari.in Thursday, Aug 24, 2017 - 03:36 PM (IST)

चंडीगढ़: साध्वियों से यौन शोषण केस में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर शुक्रवार को फैसला आना है। फैसले से पहले पंजाब और हरियाणा दोनों राज्यों की सरकारों की सांसें अटकी हुई हैं क्योंकि काफी तादाद में बाबा के समर्थक पंचकूला पहुंच रहे हैं। राम रहीम के इतने समर्थक हैं कि अगर वे एक आवाज दें तो लोग उनके लिए मर-मिटे। यहां तक की नेता तक उनके मुरीद हैं।

पीएम मोदी ने की थी तारीफ
पंजाब और हरियाणा की राजनीति में डेरा सच्चा सौदा का गहरा असर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 2014 में जब हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार करने पहुंचे तो उन्होंने डेरा सच्चा सौदा के सामाजिक कार्यों की जमकर तरीफ की थी।

शाह-सुषमा ने की थी बाबा से मुलाकात
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2014 के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने डेरा जाकर खुद राम रहीम से मुलाकात की थी। राम रहीम ने भी भाजपा का समर्थन करने का ऐलान किया था। भाजपा ने उचाना कलां, टोहाना, अंबाला सिटी, हिसार, नारनौंद, बवानी खेड़ा, भिवानी, शाहबाद, थानेसर, लाडवा, मौलाना और पेहवा सीटों पर जीत दर्ज की थी।

कई मंत्री लगाते हैं हाजिरी
भाजपा के कई मंत्री न सिर्फ डेरे पर जाते हैं बल्कि उन्होंने डेरा को अनुदान भी दिया। हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम विलास शर्मा ने डेरा मुखी के जन्मदिन पर 51 लाख रुपए डेरा को अनुदान देने का ऐलान किया था। इससे पहले रुमाल छू प्रतियोगिता को बढ़ावा देने के लिए खेल मंत्री अनिल विज ने 50 लाख रुपए और सहकारिता राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर ने डेरे को खेल लीग के दौरान 11 लाख रुपए का अनुदान दिया था। इतना ही नहीं केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल भी स्टेडियम बनाने के लिए 30 लाख रुपए की मदद कर चुके हैं।

मालवा पर पकड़ मजबूत
पंजाब के मालवा क्षेत्र में डेरा प्रमुख की काफी अच्छी पकड़ है। सूबे की 117 विधानसभा सीटों में से 65 सीटें मालवा इलाके से आती हैं। इन सीटों पर डेरा समर्थक हार-जीत में अहम भूमिका अदा करते हैं। 2007 के विधानसभा चुनाव और 2009 के लोकसभा चुनाव में अपरोक्ष रूप से डेरा ने कांग्रेस का समर्थन किया था। डेरा के प्रभाव वाली 65 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस 37 सीटों पर जीती थी। जबकि शिरोमणि अकाली दल 19 पर सिमट गया था। इस बार डेरे ने आकाली-भाजपा गठबंधन समर्थन किया था लेकिन अकाली दल जीत दर्ज नहीं करवा पाई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News