ऑस्ट्रेलिया में जमकर हुई PM मोदी की तारीफ, NID प्रमुख बोले- वे दुनिया के सबसे प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष प्रधानमंत्री

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2023 - 02:48 PM (IST)

मेलबर्नः ऑस्ट्रेलिया में रविवार को मेलबर्न के बंजिल पैलेस में नामधारी सिख सोसाइटी द्वारा सतगुरु उदयसिंह के मार्गदर्शन में विश्व सद्भावना कार्यक्रम का आयोजन करवाया गया । इस दौरान भारतीय अल्पसंख्यक फाउंडेशन के संयोजक और मुख्य संरक्षक NID फाउंडेशन  सतनाम सिंह संधू व पाकिस्तानी नेताओं  ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का "सबसे प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष" नेता बताया और PM मोदी का धार्मिक सदभावना का संदेश अतंर्राष्ट्रीय मंच पर प्रेषित किया। सद्भावना कार्यक्रम NID फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वसुधैव कुटुम्बकम' के दृष्टिकोण को लेकर पूरी दुनिया को 'एक परिवार' के रूप में दुनिया के हर कोने में ले जाती है। इस कार्यक्रम में धार्मिक नेताओं, बुद्धिजीवियों, विद्वानों, प्रचारकों और शोधकर्ताओं ने भाग लिया। 

PunjabKesari

इस अवसर पर  सतनाम सिंह संधू ने  PM मोदी द्वारा किए गए योगदान और कार्यों पर आधारित पुस्तक 'हार्टफेल्ट लेगेसी टू द फेथ' पुस्तक भी सतगुरु उदयसिंह को भेंट की । इस अतंराष्ट्रीय मंच पर PM मोदी का धार्मिक सदभावना का संदेश देती डाक्युमैंट्री भी दिखाई गई जिसमें बताया गया कि  "पीएम मोदी के नेतृत्व में, पिछले नौ वर्षों में भारत एक विकसित राष्ट्र बनने के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ा है और दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। कई अन्य देशों की तरह, भारत में सभी समुदायों को पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त है और उन्हें जाति, पंथ या धर्म के किसी भी भेदभाव के बिना सभी अवसर और पीएम मोदी के नेतृत्व में सुरक्षित महसूस करते हैं,"  । NID फाउंडेशन के संस्थापक संधू ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि विभिन्न समुदायों और धर्मों के लोग सदियों से भारत में रहते आए हैं और हम सभी सांप्रदायिक सद्भाव में विश्वास करते हैं।उन्होंने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि देश में पिछले 9 साल में हुए विकास कार्य और उससे पहले 65 साल में किए गए काम में स्पष्ट अंतर है।

PunjabKesari

नामधारी समाज के आध्यात्मिक गुरु सतगुरु उदय सिंह ने कहा कि धर्म सबको जोड़ता है और धर्म का अर्थ प्रेम और शांति है। उन्होंने कहा, "दुनिया ने हर क्षेत्र में अपार विकास किया है, लेकिन उसे सच्ची शांति केवल धर्म से मिलती है।" सतगुरु ने कहा, "हमें धार्मिक सद्भाव और विश्व शांति पर ध्यान देना चाहिए, क्षेत्रीय मतभेदों को पार करना चाहिए और सभी को ऐसा करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। विक्टोरिया में अहमदिया मुस्लिम समुदाय के नेता पाकिस्तानी डॉ तारक बट, जो अब ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं, ने कहा कि यह आयोजन हिंदू और मुस्लिम समुदायों को एक साथ मंच पर लाने की एक बड़ी पहल है । उन्होंने कहा कि पीएम मोदी सद्भाव और शांति को बढ़ावा देने के लिए समुदायों को अन्य समुदायों के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करके सही काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "पीएम मोदी के पास वह करिश्मा है जहां लोग उनके धार्मिक झुकाव की परवाह किए बिना उनका अनुसरण कर रहे हैं, जो अच्छा है।

PunjabKesari

इस मौके पर ऑस्ट्रेलियाई सांसद जेसन वुड, जो सामुदायिक सुरक्षा, प्रवासी सेवाओं और बहुसांस्कृतिक मामलों के मंत्री हैं  ने कहा, "यहां शांति और सद्भाव के लिए सभी धार्मिक नेताओं के साथ मिलना एक शानदार घटना थी।  यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि इतने सारे नेता विश्व शांति  के बारे में बात कर रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है कि धार्मिक नेता दुनिया भर में सकारात्मक संदेश भेजें। उन्होंने यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के अलावा, भारतीय ऑस्ट्रेलियाई समुदाय PM  मोदी की आगामी ऑस्ट्रेलिया यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित है। दाउदी बोहरा मुस्लिम समुदाय के ताहा शाकिर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई के मरोल में अलजामिया-तुस-सैफ़ियाह अरबी अकादमी के नए परिसर का उद्घाटन करते हुए   बताया कि वह 'परिवार के सदस्य' के रूप में परिसर का दौरा कर रहे हैं।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया में भारत के उच्चायुक्त राजदूत मनप्रीत वोहरा ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत की वैश्विक छवि को बदल दिया है। अब विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर भारत की आवाज सुनी जाती है। दुनिया का हर देश अपने मुद्दों और समर्थन के लिए भारत की ओर देखता है। भारत QUAD जैसे हर महत्वपूर्ण वैश्विक समूह द्विपक्षीय, बहुपक्षीय का हिस्सा / भागीदार है। यह सब पिछले दशक के दौरान हुए हालिया विकास के कारण संभव हुआ है। भारत दुनिया के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है," उन्होंने कहा, उन्होंने कहा कि इस साल भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। G20 का logo जिसे भारत ने तैयार किया है, 'वसुधैव कुटुम्बकम' की अवधारणा से प्रेरित है।  उन्होंने यह भी कहा कि NID फाउंडेशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सद्भावना या विश्व शांति के विचार को पूरी दुनिया में आगे बढ़ा रहा है।     इस मौके पर ऑस्ट्रेलिया के एंग्लिकन चर्च के बिशप फिलिप जेम्स हगिंस ने भी इस दौरान संबोधित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News