हाईवे पर सफर होगा आसान, मोदी सरकार आज लॉन्‍च करेगी ''सुखद यात्रा'' ऐप

punjabkesari.in Wednesday, Mar 07, 2018 - 12:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हाईवे पर लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों को रोकने ​के लिए मोदी सरकार एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार एक नया ऐप लॉन्च करने जा रही है जिससे आपके रास्ता सुखद और आरामदायक हो जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज 'सुखद यात्रा' एप के साथ हाईवे इमरजेंसी नंबर 1033 लांच करेंगे। इस ऐप के जरिए आप पता कर सकते हैं कि हाईवे पर कोई सड़क हादसा तो नहीं हुआ है। यही नहीं इसके जरिए सड़क के गड्ढे, दुर्घटना आदि के बारे में शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं ।

सड़क की स्थिति जानना होगा आसान 
सफर में होने वाली मुश्किलों को आसान करने के लिए इस मोबाइल ऐप को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने डिवेलप किया है। एनएचएआई का दावा है कि इस ऐप के जरिए लोगों की बहुत सी परेशानियों का एक साथ समाधान किया जा सकेगा। इस ऐप के जरिए राजमार्ग पर वाहन चलाने वाला व्यक्ति आगे सड़क की स्थिति, टोल प्लाजा की दूरी, स्थान, सुविधाओं, टोल सुविधाओं आदि का भी पता लगा सकता है।

टोल-फ्री नंबर पर दे सकते हैं दुर्घटना की सूचना 
वही टोल फ्री नंबर 1033 डायल कर कोई भी व्यक्ति नेशनल हाईवे पर होने वाली दुर्घटना की सूचना आपात सेवाओं को दे सकता है। टोल-फ्री नंबर को एंबुलेंस तथा वाहन उठाने वाली टो-अवे क्रेन सेवाओं के साथ लोकेशन ट्रैकिंग फीचर से जोड़ा गया है। इस पर विभिन्न भाषाओं में बात की जा सकती है। केंद्र सरकार हर राज्य में कम से कम एक मॉडल मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलेगी। इसके लिए सड़क मंत्रालय की तरफ से हर सेंटर को 50 लाख से एक करोड़ रुपये तक की वित्तीय मदद दी जाएगी। यह मदद सेंटर खोलने वाली एजेंसी के स्वयं के निवेश के अनुरूप होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News