मोदी सरकार ने कोरोना संकट से निपटने के लिए जनता से मांगे सुझाव

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 09:06 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना के खिलाफ छिड़ी लड़ाई के दायरे को सरकार अब और व्यापक रूप देगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने फिलहाल इसे लेकर बड़ी पहल की है। इसके तहत देशभर के इनोवटर्स, रिसर्चर्स, शिक्षावितों और स्टार्टअप को इस लड़ाई से अब सीधे जोड़ने का फैसला लिया है। साथ ही सभी से देश को बचाने के सुझाव भी मांगे हैं। वहीं बेहतर समाधान सुझाने वालों को इस दौरान दो लाख तक का इनाम भी देने का एलान किया गया है।

मंत्रालय के मुताबिक इनाम की यह राशि प्रयोजकों के मिलने पर आगे बढ़ाई भी जा सकती है। वहीं इस मुहिम में सरकार ने कोरोना संकट के चलते देश के सामने खड़ी हुई चुनौतियों से निपटने के लिए लोगों से बेहतर समाधान सुझाने की अपील की है। इनमें डाक्टरों के सुरक्षा कवच से लेकर अस्पतालों, मरीजों की देखभाल से जुड़ी समस्या और रोजगार के साथ ही आने वाले दिनों में इससे बचाव और जागरूकता जैसे विषयों को लेकर भी सुझाव देने को कहा गया है।

बेहतर सुझावों का एलान 25 अप्रैल को होगा
फिलहाल यह सुझाव ऑनलाइन मांगे गए है। जिसकी अंतिम तिथि 14 अप्रैल है। वहीं इनमें से बेहतर सुझावों का एलान 25 अप्रैल को होगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जुड़ी संस्था अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की अगुवाई में कोरोना का संकट से निपटने का समाधान खोजने के लिए छेड़े गए इस अभियान में सुझाव के साथ लोगों को उसके अमल के तरीके भी सुझाने होंगे। हालांकि यह तभी देना होगा, जब सुझाव बेहतर पाए जाएंगे। इसके तहत उन्हें सुझाव के अमल से जुड़ा पूरा खाका पेश करना होगा।

गौरतलब है कि कोरोना के खिलाफ छिड़ी जंग में अब तक सिर्फ सरकारी संस्थान ही जुड़े हुए है] लेकिन मंत्रालय की इस पहल से निजी संस्थानों के साथ देश के किसी भी क्षेत्र में काम करने वाले लोग इससे जुड़ सकेंगे। विश्वविद्यालय औऱ कालेजों के छात्रों को भी इसमें बढ़-चढ़कर शामिल होने के लिए कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News