नर्क से भी बदतर जिंदगी जी रहा 16 साल का मिथुन, जानें क्याें?(Pics)

punjabkesari.in Sunday, Nov 27, 2016 - 05:57 PM (IST)

नई दिल्लीः दुनिया में कई ऐसी बीमारियां है, जिन्हें देखकर या सुनकर हैरानी होती है। ऐसी ही एक बीमारी है Neurofribroma। इस बीमारी में मरीज़ के शरीर पर अनेक बेलगाम ट्यूमर निकल आते हैं, यह ट्यूमर बॉडी की Nerves से कनेक्टेड होते हैं। इस वजह से इनका ऑपरेशन करने पर बॉडी से खून बहने का खतरा रहता है। इस बीमारी में पैदा हुए ट्यूमर्स को अपने आप बैठाने की कोई दवा अभी तक नहीं खोजी गई है।

खराब हाे चुका है चेहरा
मिथुन चौहान नाम का 16 साल का लड़का भी इसी खतरनाक और दर्दभरी बीमारी के साथ जी रहा है। इस बीमारी की वजह से मिथुन का चेहरा काफ़ी विकृत हो चुका है। बच्चे उसके चेहरे को देखकर डर जाते हैं, इसलिए वह स्कूल भी नहीं जाता। गांव वालों ने मिथुन का नाम 'भुतहा लड़का' रख दिया है। अपनी बीमारी से निराश मिथुन का कहना है कि पता नहीं ऊपर वाले ने मेरे साथ ऐसा क्यों किया। नवादा का रहने वाला मिथुन अपनी बीमारी की वजह से पूरे दिन घर पर ही रहता है। उसका परिवार इस बीमारी के पीछे किसी बुरी आत्मा का साया होना मानते है।

गलत दवाई से हुअा ये हाल
चेहरे पर बड़ी-बड़ी गांठों की वजह से मिथुन को खाते-पीते समय काफ़ी दिक्कत होती है। मिथुन के पिता रामजी चौहान का कहना है कि 5 साल की उम्र में उसकी तबीयत खराब हो गई थी। एक स्थानीय डॉक्टर ने जो दवाइयां बताई, उन्हें लेने के बाद मिथुन के शरीर पर गांठें उभरने लगी और यह पूरे शरीर पर फैल गई। यह बीमारी 33,000 में से एक व्यक्ति को प्रभावित करती है। कुछ डॉक्टर्स का कहना है कि इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है, जिसमें 3-4 लाख तक का खर्चा आता है। लेकिन मुश्किल यह है कि मिथुन के पिता के आर्थिक हालात इतने अच्छे नहीं है कि वो उसका इलाज करवा सकें। इसलिए ना चाहते हुए भी मिथुन काे इस दर्द के साथ जीना पड़ रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News