सिर्फ सिद्धार्थ ही नहीं, ये हैं वो करोड़पति जिन्होंने जिंदगी की जगह मौत को चुना...

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 04:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कैफे कॉफी डे के मालिक वीजी सिद्धार्थ ने खुदकुशी करके अपनी जिंदगी खत्म कर दी। कर्ज के बोझ ने उनको इस कदर तोड़ दिया कि उन्होने जिंदगी के ऊपर मौत को चुना। उनकी मौत के बाद अब तमाम तरह की बातें और चर्चाएं हो रही हैं। उनकी मौत के लिए अलग-अलग वजहों को जिम्मेदार माना जा रहा है। लेकिन, क्या अब उससे कोई फर्क पड़ेगा, क्योंकि अब वीजी सिद्धार्थ तो कभी वापस नहीं आएंगे।

सोचनेवाली बात है कि, बिजनेस की दुनिया का प्रेशर क्या इस कदर आप पर हावी हो सकता है कि वो आपकी जान लेकर ही माने। पता नहीं, लेकिन वीजी सिद्धार्थ की मौत ऐसा पहला मौका नहीं हैं जो इस तरह का सवाल खड़ा कर रही है। सिद्धार्थ से पहले भी कई बिजनेसमैन्स और बड़ी-बड़ी कंपनियों में ऊंचे पदों पर बैठे लोगों ने आत्महत्या जैसा कदम उठाकर बिजनेस और उसके एथिक्स पर सवाल खड़े करने को मजबूर किया है।

विनीत विग (चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका)

PunjabKesari

साल 2016 में एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के दक्षिण एशिया के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर विनीत विग ने खुदकुशी कर ली। विनीत ने गुड़गांव के साइबर सिटी स्थित अपने अपार्टमेंट की 19वीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली। पुलिस को उनकी जेब से एक सुसाइड नोट मिला, जिसमें लिखा था कि वो काफी तनाव में हैं और अपनी जिंदगी से तंग आकर वो ये खौफनाक कदम उठा रह हैं।

लकी गुप्ता अग्रवाल, (फाउंडर, सीईओ, क्वींडम इट्स)

PunjabKesari

हैदराबाद बेस्ड इस सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने 2016 में नाइट्रोजन गैस को काफी ज्यादा मात्रा में इनहेल करके खुदकुशी कर ली। लकी ने एक मैसेजिंग और सोशल नेटवर्किंग एप बनाई थी जो पूरी तरह से फेल हो गई। जिसके बाद उन्होने हैदराबाद स्थित अपने घर में नाइट्रोजन गैस के जरिए आत्महत्या कर ली। लकी के सुसाइड नोट के मुताबिक उन्होने ऐसा इसलिए ताकि मरते वक्त उन्हे किसी तरह का कोई दर्द ना हो।

ललित सेठ (फाउंडर, राज ट्रैवल वर्ल्ड)

PunjabKesari

राज ट्रैवल वर्ल्ड के फाउंडर ललित सेठ ने 2012 में मुंबई के बांद्रा-वर्ली सी-लिंक से कूद कर खुदकुशी कर ली। रिपोर्ट के मुताबिक सेठ ने अपने बिजनेस में लगातार बढ़ रहे कर्ज से तंग आकर अपनी जिंदगी खत्म कर ली।

अंगद पॉल (ब्रिटिश बिजनेसमैन स्वराज पॉल के बेटे और सीईओ, कपारो इंडस्ट्रीज)

PunjabKesari

साल 2015 में भारत में पैदा हुए ब्रिटिश बिजनेसमैन स्वराज पॉल के बेटे और कपारो इंडस्ट्रीज के सीईओ अंगद पॉल भी लंदन स्थित अपने अपार्टमेंट की आठवीं मंजिल से कूद गए। बताया जाता है कि उनकी कंपनी कपारो काफी ज्यादा आर्थिक संकट से जूझ रही थी। जिससे उन्हे बहुत नुकसान हो रहा था।

साजन परायिल (एनआरआई बिजनेसमैन

PunjabKesari

इसी साल यानी 2019 में एक एनआरआई बिजनेसमैन साजन परायिल ने केरल के कन्नुर जिले में खुदकुशी कर ली। दरअसल, साजन ने करोड़ों रुपये खर्च करके एक अत्याधुनिक कन्वेंशन सेंटर का निर्माण कराया था, लेकिन जिले की नगरपालिका ने उसे मंजूरी नहीं दी। जिससे निराश होकर उन्होने ये खतरनाक कदम उठा लिया।

कार्ल स्लिम ( मैनेजिंग डायरेक्टर, टाटा मोटर्स)

PunjabKesari

कार्ल स्लिम 2014 में कंपनी की एक बोर्ड मीटिंग अटेंड करने थाईलैंड गए थे। जहां उन्होने अपने होटल की बालकनी से कूदकर आत्महत्या कर ली। रिपोर्ट्स के मुताबिक कार्ल ने घरेलू तनाव के कारण ये कदम उठाया था।

सुतोमु ओमोरी, (मैनेजिंग डायरेक्टर, ओलम्पस मेडिकल सिस्टम इंडिया)

PunjabKesari

2012 में जापान के सुतोमु ओमोरी, जो ओलम्पस मेडिकल सिस्टम, इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर गुडगांव में काम कर रहे थे, अपनी बालकनी में मृत मिले। पुलिस को गुड़गांव के डीएलएफ स्थित उनके अपार्टमेंट की बालकनी की रेलिंग से उनकी लाश लटकती मिली। उनके पास एक सुसाइड नोट मिला जिसमें जापानी में लिखा था, 'मैं शर्मिंदा हूं और परेशानी के लिए खेद है।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prachi upadhyay

Recommended News

Related News