सेना, वायुसेना कर्मियों के लिए बनायी गई मानसिक सहायता हेल्पलाइन

punjabkesari.in Monday, Nov 25, 2019 - 06:18 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने सोमवार को संसद को बताया कि सैन्यकर्मियों की सहायता के लिए सेना और वायुसेना में मानसिक सहायता हेल्पलाइन बनायी गयी है और इन बलों के कर्मियों को मनोवैज्ञानिक परामर्शदाताओं की सहायता भी उपलब्ध करायी जाती है। रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाईक ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

श्रीपद नाईक ने कहा कि काउंसलरों ने सैनिकों की जिन प्रमुख समस्याओं की पहचान की है, उनमें वैवाहिक विवाद एवं व्यक्तिगत समस्याएं, अवकाश समस्याएं, कार्यस्थल पर तथाकथित उत्पीड़न, भूमि विवाद, कानूनी मामले, तनाव, अनिद्रा, यौन विकार सहित मनोविकार संबंधी मामले शामिल हैं। उन्होंने बताया कि परामर्श सहायता लेने के इच्छुक सैन्य कर्मियों के लिए सेना ने संबंधित मुख्यालय कमान के तत्वावधान में विभिन्न अस्पतालों में ‘‘मानसिक सहायता हेल्पलाइन'' स्थापित की है।

मंत्री ने बताया कि इसी प्रकार वायु सेना में वायु सेना केन्द्रीय चिकित्सा स्थापना, सुब्रतो पार्क नयी दिल्ली में निशुल्क हेल्पलाइन दूरभाष संख्या के जरिये सेना मनोचिकित्सकों की परामर्श सेवा साल भर और 24 घंटे उपलब्ध रहती है। उन्होंने बताया कि चयनित सैन्य अस्पतालों में आरटी जेसीओ एवं गैर एएमसी यूनिटों से जेसीओ: अन्य रैंक के सैनिकों को प्रशिक्षण देने के लिए कई कोर्स वार्षिक आधार पर आयोजित किये जाते हैं। इनमें धार्मिक शिक्षक परामर्शदाता कोर्स की अवधि चार सप्ताह और यूनिट मनोवैज्ञानिक काउंसलर पाठ्यक्रम की अवधि 12 सप्ताह है।

नाईक ने बताया कि अधिकतर वायुसेना स्टेशनों पर 116 पेशेवर योग्य असैन्य मनोवैज्ञानिक काउंसलर आउटसोर्स किए गए हैं। इनके अलावा 12 सप्ताह की अवधि के लिए कमान अस्पताल, वायु सेना, बेंगलुरू द्वारा सर्विस काउंसलरों के रूप में 126 वायुसैनिकों को उनके संस्थानों के भीतर ही प्रशिक्षण दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News