सोनिया-राहुल से मिलेंगी महबूबा!, J&K में सरकार बनाने की तैयारी में कांग्रेस

punjabkesari.in Monday, Jul 02, 2018 - 01:07 PM (IST)

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर में भाजपा-पीडीपी गठबंधन टूटने के बाद अब एक बार फिर से राज्य में सरकार बनाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। ऐसे में अटकलों का बाजार भी गर्म है कि आखिर राज्य में किसकी सरकार बनेगी। इन अटकलों के बीच जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री व पीडीपी की मुखिया महबूबा मुफ्ती की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मिलने की खबर है। महबूबा इन दिनों दिल्ली में हैं और वे सोनिया-राहुल से मुलाकात कर सकती है।
PunjabKesari
वहीं आज पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के घर कांग्रेस के पॉलिसी एंड प्लानिंग ग्रुप (पीपीजी) की बैठक हुई। इस बैठक में  डॉ कर्ण सिंह, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, राज्यसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता गुलाम नबी आजाद और अंबिका सोनी शामिल हुए। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में जम्मू-कश्मीर पर भी चर्चा हुई। मंगलवार को भी कांग्रेस ने श्रीनगर में एक बैठक बुलाई है जिसमें जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के नेता, सभी विधायक और पूर्व मंत्रियों को बुलाया गया है
PunjabKesari
विधायकों की संख्या में उलझी कांग्रेस-पीडीपी

89 सदस्यों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 44  विधायकों की आवश्यकता है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कांग्रेस के पास 12 विधायक हैं, जबकि पीडीपी के पास 28 विधायक। अगर कांग्रेस और पीडीपी साथ आ भी जाते हैं तो दोनों का कुल जोड़ 40 बनता है और ऐसे में उन्हें 4 और विधायकों की आवश्यकता होगी। तीन निर्दलीय विधायकों के अलावा एक विधायक सीपीआई-एम और एक विधायक जेकेपीडीएफ का है। वहीं महबूबा के सामने इस बात की समस्या खड़ी है कि कहीं भाजपा उसके विधायक तोड़ न दे। दूसरी तरफ कांग्रेस अगर महबूबा के साथ जाती है तो उसे पीडीपी की विरोधी नेशनल कांफ्रेस (एनसी) से अपना रिश्ता खत्म करना होगा या फिर उसे विश्वास में लेना होगा और यह दोनों ही काम कांग्रेस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं हैं।
PunjabKesari
आजाद ने किया गठबंधन से इंकार
कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि भाजपा के समर्थन वापस लेने से सत्ता से बाहर हुई पीडीपी के साथ किसी तरह के गठबंधन का कोई प्रश्न ही नहीं उठता। वहीं उन्होंने पीडीपी के किसी नेता से मिलने से भी इनकार किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News