Shocking: Mcdonald का Burgers खाने से एक व्यक्ति की मौत, दर्जनों लोग अस्पताल में भर्ती

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 03:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  मैकडोनाल्ड के बर्गर खाने से स्वास्थ्य संकट का मामला सामने आया है, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और दर्जनों लोग अस्पताल में भर्ती हैं। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने पुष्टि की है कि यह समस्या मैकडोनाल्ड के "क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर" से जुड़ी हुई है, जिसमें ई. कोलाई संक्रमण पाया गया है।

बीमार होने के मामले सितंबर के अंत से शुरू हुए हैं, और अमेरिका के 10 राज्यों में प्रभावित लोग पाए गए हैं, जिनमें कोलोराडो और नेब्रास्का सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इस स्थिति का असर मैकडोनाल्ड की प्रतिष्ठा पर पड़ा है, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी के शेयरों में 6% की गिरावट आई है। वर्तमान में, 10 लोग अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से एक बच्चे की हालत गंभीर बताई जा रही है।

CDC ने बताया कि एक बुजुर्ग व्यक्ति की बर्गर खाने के बाद संक्रमण से मृत्यु हो गई है। जांच में पता चला है कि ई. कोलाई से संक्रमित व्यक्तियों ने मैकडोनाल्ड के क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर का सेवन किया था। हालाँकि, संक्रमण के सटीक कारण का पता नहीं चल पाया है, लेकिन बर्गर में इस्तेमाल होने वाली कटी हुई प्याज और बीफ पैटीज पर जांच केंद्रित की जा रही है। इन सामग्रियों को आगे की जांच तक मैकडोनाल्ड के रेस्तरां से हटा दिया गया है।

मैकडोनाल्ड अमेरिका के अध्यक्ष जो एर्लिंगर ने भी इस बात की पुष्टि की है कि क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर और कटी हुई प्याज के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। ई. कोलाई के संक्रमण के सामान्य लक्षणों में तेज बुखार, दस्त और उल्टी शामिल हैं, जो आमतौर पर तीन से चार दिन बाद प्रकट होते हैं। अधिकांश संक्रमित लोग बिना किसी गंभीर उपचार के ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता होती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News