चीन के समक्ष मसूद के मुद्दे को उठा सकती हैं सुषमा

punjabkesari.in Thursday, Apr 07, 2016 - 06:53 PM (IST)

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संयुक्त राष्ट्र द्वारा जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के भारत के प्रयासों को चीन द्वारा अवरूद्ध करने का मुद्दा अपने चीनी समकक्ष वांग यी के समक्ष उठाने की उम्मीद है। यी से सुषमा 18 अप्रैल को मॉस्को में एक त्रिपक्षीय बैठक से इतर मुलाकात करेंगी।  
 
विदेश सचिव एस जयशंकर के संयुक्त राष्ट्र में चीनी कार्रवाई का मुद्दा उच्च स्तर पर उठाने की बात कहने के एक दिन बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने आज कहा कि भारत इस मामले पर चीन के लगातार संपर्क में हैं और भावी कार्रवाई दोनों देशों के बीच बातचीत के नतीजे पर निर्भर करेगी।  
 
रूस-भारत-चीन की त्रिपक्षीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए सुषमा की मॉस्को यात्रा की घोषणा करते हुए स्वरूप ने बताया कि अपने प्रवास के दौरान मंत्री रूस के वरिष्ठ मंत्रियों और यी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी और पारस्परिक हित के मुद्दों का जायजा लेंगी।  यह पूछे जाने पर कि क्या सुषमा मसूद के मुद्दे को यी के समक्ष उठाएंगी तो प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पारस्परिक हित और चिंता के सभी मुद्दों पर चर्चा होगी।’’  चीन के संबंध में भारत की भावी कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर स्वरूप ने कहा, ‘‘इस मुद्दे पर हमारा रख बेहद साफ है कि आतंकवाद पर फैसला करने के लिए अलग-अलग मानदंड नहीं हो सकते।’’

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News