आरक्षण को लेकर मराठा समाज के  25 लाख लोगों  ने निकाला जुलूस

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2016 - 12:18 AM (IST)

पुणे: महाराष्ट्र में अहमदनगर जिले के कोपर्डी गांव में एक लड़की के साथ बलात्कार और हत्या के आरोपियों को कठोर दंड दिए जाने , शिक्षा में आरक्षण, रोजगार और अत्याचार निरोधक अधिनियम में संशोधन की मांग को लेकर मराठा समुदाय की ओर से आयोजित मौन मार्च‘मराठा क्रांति मार्च’ रविवार को पुणे पहुंचा।   

आयोजकों के अनुसार रैली में करीब 25 लाख लोग शामिल हुए। क्रांति मराठा मोर्चा की ओर से रैली का आयोजन किया जा रहा है। रैली के आयोजकों ने किसी तरह के बंद का आह्वान नहीं किया गया लेकिन किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए दुकानें, सब्जी बाजार और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद है। डेक्कन में सम्भाजी महाराज की प्रतिभा पर माल्यार्पण के साथ शुरु हुआ मार्च जे एम रोड, लक्ष्मी रोड और पुणे कैंप इलाके से गुजरते हुए मार्च काउंसिल हॉल पर जाकर समाप्त होगा। काउंसिल हॉल में मराठा समुदाय के नेता जिलाधीश सौरभ राव को एक ज्ञापन सौंपेंगे।   

मराठा समुदाय ने अरब सागर में छत्रपति शिवाजी शहीद स्मारक के निर्माण,दो साल लगातार सूखे से गन्ना,कपास और प्याज की फसलों में हुई क्षति की वजह से किसानों की हालत में सुधार के लिए कदम उठाने की भी मांग की।   वेल्ला तालुक से 50 किलोमीटर पैदल चलकर रैली में हिस्सा लेने आई हीराबाई भोसले ने कहा,‘हम कोपर्डी बलात्कार मामले में न्याय की मांग के लिए यहां आए हैं। हम अपने अधिकारों की लड़ाई भी लड़ रहें हैं। रैली में शामिल होने आए एक युवक किशोर दांगेट ने कहा,‘कोई भी यहां राजनीति करने नहीं आया है। इतनी बड़ी संख्या में लोग यहां सामाजिक कारणों से इक_ा हुए हैं। सभी मराठा यह महसूस करते हैं कि आरक्षण से उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News