मतदान के बाद कई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के नंबर बदल गए : बघेल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 01:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क : कांग्रेस के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को आशंका जताई कि राजनांदगांव लोकसभा सीट पर मतदान के बाद कई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के नंबर बदल गए हैं। बघेल इस सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। बघेल ने दावा किया कि चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए मतदान में इस्तेमाल की गई कई मशीनों के नंबर फार्म 17 सी में उल्लेखित संबंधित बूथों की मशीनों के विवरण से मेल नहीं खाते हैं।

पोस्ट में बघेल ने आज शाम लिखा, ''चुनाव आयोग ने चुनाव में प्रयुक्त होने वाली मशीनों के नंबर दिए थे। इसमें बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट शामिल है। मेरे चुनाव क्षेत्र राजनांदगांव मतदान के बाद फार्म 17 सी में जो जानकारी दी गई है‌ उसके अनुसार बहुत सी मशीनों के नंबर बदल गए हैं। जिन बूथों पर नंबर बदले हैं उससे हज़ारों वोट प्रभावित होते हैं।'' पूर्व मुख्यमंत्री ने लिखा है, ''और भी कई लोकसभा क्षेत्रों में यही शिकायतें मिली हैं। हम राज्य निर्वाचन पदाधिकारी से शिकायत कर रहे हैं।

आयोग को जवाब देना चाहिए कि किन परिस्थितियों में मशीनें बदली गई हैं और चुनाव परिणाम पर होने वाले असर के लिए कौन ज़िम्मेदार होगा।'' उन्होंने लिखा है, ''बदले हुए नंबरों की सूची बहुत लंबी है।'' बघेल के आरोपों को खारिज करते हुए राजनांदगांव लोकसभा सीट के रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि शिकायत निराधार और तथ्यों से परे है। रिटर्निंग अधिकारी ने कहा है कि मतगणना के दौरान मशीन व दस्तावेजों का मिलान कर लिपिकीय त्रुटियों को ठीक किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News