Breaking: लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने CM पद से दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 12:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. भाजपा और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) में फूट के चलते पूरे खट्टर मंत्रिमंडल ने भी इस्तीफा दे दिया है। उप मुख्यमंत्री और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला को झटका देते हुए उनके पांच विधायकों के आज दिन में भाजपा में शामिल होने की संभावना है। सूत्रों का कहना है कि जेजेपी हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीटों की मांग कर रही है, लेकिन बीजेपी की राज्य इकाई सभी 10 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ, नए मंत्रिमंडल में कुछ को शामिल करते हुए, "मंत्रिमंडल में पूर्ण फेरबदल" की संभावना है। वर्तमान में, 90 सदस्यीय विधानसभा में, भाजपा के 41 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के 30, जेजेपी के 10 और आईएनएलडी और हरियाणा लोकहित पार्टी के एक-एक विधायक के अलावा सात निर्दलीय विधायक हैं।

हरियाणा राजनीतिक संकट: 
सूत्रों ने पहले ही बताया था कि भगवा पार्टी 6 निर्दलीय विधायकों और हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) के एक विधायक के साथ नई सरकार बनाने की संभावना है।

90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में, भाजपा के 41 विधायक, कांग्रेस के 30 और जेजेपी के 10 विधायक हैं। सात निर्दलीय हैं, जबकि इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) और एचएलपी का एक-एक विधायक है। कोई पार्टी या गठबंधन राज्य में सरकार बना सकता है अगर उसके पास 46 या अधिक सीटें हों।

आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर मतभेद के बाद भाजपा और जेजेपी के बीच बिगड़ते संबंधों के बीच यह घटनाक्रम सामने आया है। बीजेपी ने 2019 में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटें जीतीं।

सूत्रों ने कहा कि जेजेपी दो सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छुक थी, लेकिन भाजपा, चौटाला के नेतृत्व वाली पार्टी को सीटें देने के पक्ष में नहीं थी क्योंकि वह सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती थी।

2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में भगवा पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के बाद भाजपा और जेजेपी ने चुनाव बाद गठबंधन बनाया। राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News