मेनका गांधी ने आंगनवाड़ी मामले में मुख्यमंत्री पटनायक पर साधा निशाना

punjabkesari.in Tuesday, Jan 29, 2019 - 02:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की ओर से हाल ही में आंगनवाड़ी कर्मियों के मासिक मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा किए जाने की पृष्ठभूमि में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने उन पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि यह बढ़ोतरी राज्य नहीं, बल्कि केंद्र सरकार की तरफ से हुई है। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने आंगनवाड़ी कर्मियों के मानदेय में 1500 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी की स्वीकृति प्रदान की, जिसका फायदा ओडिशा में 1.45 लाख कर्मियों को मिला है।   
 PunjabKesari

मेनका ने ट्वीट कर कहा कि मैं ओडिशा में एकीकृत बाल विकास सेवाओं (आईसीडीएस) के तहत काम करने वाली मेरी बहनों के मानदेय में बढ़ोतरी पर अपना रुख स्पष्ट करना चाहती हूं। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आंगनवाड़ी कर्मियों के मानदेय में 1500 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी की स्वीकृति प्रदान की, जिसका फायदा ओडिशा में 1.45 लाख र्किमयों को मिला है। उन्होंने कहा कि मैं चाहती हूं कि ओडिशा में आईसीडीएस के तहत काम कर रही मेरी बहनें यह समझें कि मानदेय में बढ़ोतरी का कदम नवीन पटनायक सरकार का नहीं, बल्कि केंद्र सरकार का है।

PunjabKesari
महिला एवं बाल विकास मंत्री ने पटनायक सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कैग की हालिया रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया गया है कि ओडिशा में आईसीडीएस फंड का उपयोग नहीं हुआ। इसके परिणाम सामने हैं। लॉजिस्टिक कुप्रबंधन के कारण बड़ी संख्या में बच्चे पोषण से उपेक्षित रह गए जिस वजह से कुपोषण बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है। गौरतलब है कि गत 13 जनवरी को पटनायक ने मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की थी कि जिसके तहत अब राज्य में आंगनवाड़ी कर्मियों को प्रतिमाह 7500 रुपये मिलेंगे। पहले मानदेय 6000 रुपये प्रति माह मिल रहा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News