ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, पश्चिम बंगाल का नाम ‘बाग्ला’ करने का किया अनुरोध

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2019 - 07:19 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा तो गृह मंत्रालय ने उनकी मांग को ठुकरा दिया है। केंद्र सरकार ने ममता बनर्जी की इस कोशिश पर विराम लगा दिया है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल का नाम बदलने के संबंध में पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य का नाम बदलकर ’बांग्ला’ करने के संबंध में पीएम मोदी को पत्र लिखा है। साथ ही उन्होंने संसद के जारी सत्र में संशोधन करवाने का अनुरोध किया है। बता दें कि इससे पहले राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में सरकार की ओर से गृह राज्यमंत्री ने कहा कि राज्य के नाम में परिवर्तन के लिए संवैधानिक संसोधन की जरूरी होती है।

इससे पहले साल 2011 में ममता बनर्जी सरकार ने राज्य का नाम बदलकर पश्चिम बंगो रखने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन केंद्र ने वह प्रस्ताव भी खारिज कर दिया था। इसके बाद 29 अगस्त 2016 को सदन में आम राय से पारित एक विधेयक में तीन भाषाओं में तीन अलग-अलग नाम रखने का फैसला किया था। उसके अनुसार, इसका नाम बांग्ला में बांग्ला, अंग्रेजी में बेंगाल और हिंदी में बंगाल रखा जाना था, लेकिन केंद्र सरकार ने इस पर आपत्ति जताई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News