Malayalam Film Industry में मचा बवाल, एक्टर मोहनलाल ने AMMA कमेटी से दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 06:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में इन दिनों शोषण और यौन उत्पीड़न के आरोपों की लहर चल रही है। अभिनेत्री मीनू कुरियन ने हाल ही में फेसबुक पोस्ट के माध्यम से इंडस्ट्री के कुछ एक्टर्स और टेक्नीशियन पर शारीरिक और मौखिक शोषण का आरोप लगाया था। उन्होंने इस मामले में कानूनी कार्रवाई भी शुरू कर दी है। वहीं, अब सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोपों के बाद एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स (AMMA) ने इस्तीफा दे दिया है।

मीनू कुरियन का आरोप और कानूनी कदम
मीनू कुरियन ने फेसबुक पर पोस्ट करके आरोप लगाया था कि मलयालम इंडस्ट्री के कुछ प्रमुख लोग, जिनमें सीपीआईएम विधायक मुकेश, एक्टर जयसूर्या, और इदावेला बाबू शामिल हैं, ने उनके साथ शारीरिक और मौखिक शोषण किया। मीनू ने इन आरोपियों के खिलाफ ई-मेल के जरिए सेक्सुअल असॉल्ट की शिकायत दर्ज करवाई है। पोस्ट में मीनू ने लिखा था कि 2013 में एक प्रोजेक्ट के दौरान उन्होंने इन व्यक्तियों के हाथों शारीरिक और मौखिक शोषण का सामना किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने काम जारी रखने की कोशिश की, लेकिन ये शोषण बर्दाश्त के बाहर हो गया।

AMMA की गवर्निंग बॉडी ने दिया इस्तीफा
मलयालम सिनेमा की संस्था एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स (AMMA) के सदस्यों ने हाल ही में इस्तीफा दे दिया है। हेमा कमेटी की रिपोर्ट के बाद, गवर्निंग बॉडी के कुछ सदस्यों पर यौन उत्पीड़न के आरोपों की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पूरी गवर्निंग बॉडी ने इस्तीफा दिया। AMMA के अध्यक्ष मोहनलाल और 17 सदस्यीय एग्जीक्यूटिव कमेटी ने इस्तीफा देने की घोषणा की है। संस्था ने कहा कि दो महीने के अंदर जनरल बॉडी की बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें नई गवर्निंग बॉडी चुनी जाएगी। बयान में कहा गया है, "हमें उम्मीद है कि AMMA को नया नेतृत्व मिलेगा जो विश्वास लौटाने और संस्था को मजबूत करने में सक्षम होगा। सभी आलोचनाओं और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद।"

बता दें कि मीनू ने आरोप लगाया था कि इदावेला बाबू ने उन्हें AMMA की सदस्यता देने के बदले सेक्सुअल फेवर का ऑफर दिया था। इसके अलावा, सीनियर मलयालम एक्टर सिद्दीकी ने भी AMMA के जनरल सेक्रेटरी पद से इस्तीफा दे दिया था, उन पर भी एक अभिनेत्री ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे।इन घटनाओं ने मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं के अधिकारों और सुरक्षा को लेकर नई बहस शुरू कर दी है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News