Bihar में 2 हिस्सों में बंट गई Magadh Express, दिल्ली से इस्लामपुर जा रही थी ट्रेन

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2024 - 04:36 PM (IST)

बिहार : बिहार के बक्सर में एक बड़ा रेल हादसा होने से बच गया। रविवार को बिहार के बक्सर जिले में एक गंभीर घटना घटित हुई, जब पटना जाने वाली मगध सुपरफास्ट एक्सप्रेस (20802) दो हिस्सों में बंट गई। यह घटना तुरीगंज और रघुनाथपुर रेलवे स्टेशनों के बीच सुबह करीब 11:08 बजे हुई।

नई दिल्ली से इस्लामपुर की ओर जा रही थी ट्रेन
मगध एक्सप्रेस, जो नई दिल्ली से इस्लामपुर की ओर जा रही थी, की कपलिंग टूट गई। इसके परिणामस्वरूप ट्रेन के डिब्बे इंजन से अलग हो गए और ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई इसकी वजह से पीछे के कुछ डिब्बों को छोड़ कर इंजन बाकी डिब्बों के साथ काफी आगे तक चला गया । इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन में सवार सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं। वहीं सूचना मिलने पर  रेलवे विभाग के अधिकारी-कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गए हैं। इसके बाद कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और खामियों को दुरुस्त कर ट्रेन को आगे रवाना करने की कोशिश हो रही है।

ट्रेन चलने के एक मिनट के अंदर ही कपलिंग टूट गई
रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, ट्रेन संख्या 20802 डाउन मगध एक्सप्रेस रविवार को डुमरांव रेलवे स्टेशन से सुबह 11:00 बजे 8 मिनट की देरी से रवाना हुई थी। जैसे ही ट्रेन चली, एक मिनट के अंदर ही कपलिंग टूटने के कारण हादसा हो गया। ट्रेन के इंजन और बोगियां अलग हो गईं। इंजन काफी दूर तक चला गया, जबकि बोगियों का एक हिस्सा आधा किलोमीटर तक बिना इंजन के ट्रैक पर दौड़ता रहा।इसके बाद पीछे की बोगियां रुक गईं। इस अचानक रुकने के कारण ट्रेन में बैठे यात्रियों के बीच चीख-पुकार मच गई। चूकि पास में ही एक रेलवे क्रॉसिंग था, बड़ी संख्या में लोग घटनास्थल पर जमा हो गए। गनीमत रही कि इस हादसे में कोई अनहोनी नहीं हुई। GRP (रेलवे सुरक्षा बल), RPF (रेलवे पुलिस बल), और स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई। इन एजेंसियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर यात्रियों को शांत कराया और स्थिति को नियंत्रित किया। ट्रेन के इंजन और बोगियां अलग हो गईं। इंजन काफी दूर तक चला गया, जबकि बोगियों का एक हिस्सा आधा किलोमीटर तक बिना इंजन के ट्रैक पर दौड़ता रहा है।

घटना की जानकारी मिलते ही बचाव दल मौके पर पहुंच
पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) शारस्वती चंद्रा ने पुष्टि की कि घटना की जानकारी मिलते ही बचाव और तकनीकी दल मौके पर पहुंच गए हैं। अधिकारी स्थिति को जल्द से जल्द सामान्य बनाने के प्रयास में जुटे हैं। घटना के कारणों की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। रेल मंत्रालय इस मामले की गहराई से जांच करेगा ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। तकनीकी दल और बचाव दल ने घटनास्थल पर काम शुरू कर दिया है और ट्रेन की मरम्मत और बहाली की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

यात्री सेवाओं में कोई और व्यवधान न हो, इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।यह घटना रेल यातायात की सुरक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर की निगरानी की अहमियत को उजागर करती है, और रेलवे प्रशासन इसे गंभीरता से ले रहा है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News